1001 छिद्रों वाला यह शिवलिंग अकाल मृत्यु से करता है रक्षा, इसके सफेद रंग पर नहीं पड़ता किसी भी मौसम का असर

Arijita Sen

Publish: Feb, 03 2019 03:28:51 PM (IST)

अजब गजब

यह भी कहा जाता है कि यहां केवल दर्शन मात्र से सारे रोग दूर हो जाते हैं एवं शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

नई दिल्ली। मध्यप्रदेश के रीवा शहर में स्थित एक शिवलिंग के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं जिसमें 1001 छेद हैं। यहां मौजूद महामृत्युंजय मंदिर में इस अद्भुत शिवलिंग को देखने के लिए दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। इस मंदिर में भगवान शिव की पूजा मृत्युंजय ? के रुप में की जाती है।

1001 छिद्रों वाला शिवलिंग

लोगों की ऐसी मान्यता है कि यहां यदि कोई भक्त सच्चे मन से भगवान से कुछ मांगता है तो उसकी मनोकामना जरूर पूरी होती है और तो और यह भी कहा जाता है कि यहां केवल दर्शन मात्र से सारे रोग दूर हो जाते हैं एवं शारीरिक पीड़ा से मुक्ति मिलती है।

 

1001 छिद्रों वाला शिवलिंग

इस शिवलिंग की एक और खासियत है और वह ये कि यह सफेद रंग का है और इस पर किसी भी मौसम का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

मान्यताओं के अनुसार, 1001 छेदों वाला यह सफेद शिवलिंग अकाल मृत्यु से अपने भक्तों की रक्षा करता है। कहते हैं कि भोलेनाथ के इस मंदिर में महामृत्युंजय मंत्र का जाप करने से अकाल मृत्यु को रोका जा सकता है।

मन्नत पूरी होने पर यहां नारियल बांधने की प्रथा का पालन किया जाता है और इसके साथ ही शिवलिंग पर बेल पत्र भी चढ़ाया जाता है।

More Videos

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS

Web Title "Unique Shivaling with 1001 holes loocated in Rewa of Madhya Pradesh"