स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

जब एक हीरे के अंदर मिला एक और हीरा, 80 करोड़ साल पुराना है ये...

Prakash Chand Joshi

Publish: Oct 09, 2019 12:08 PM | Updated: Oct 09, 2019 12:08 PM

Weird

  • साइबेरिया की खदान से मिला हीरा

नई दिल्ली: कहते हैं बात जब सोने-चांदी की होती है, तो फिर बातें थोड़ा अलग होती है। लेकिन जब बात हीरे की हो तो हर कोई इसमें खो जाता है। हीरे की कीमत भी काफी महंगी होती है। लेकिन क्या आपने कभी हीरे के अंदर हीरा देखा है? शायद नहीं, लेकिन एक खदान में ऐसा ही कुछ मिला है।

diamond1.png

दरअसल, साइबेरिया की एक खदान में एक हीरा मिला। लेकिन हैरानी की बात ये रही कि इस हीरे के अंदर भी एक हीरा मिला। माना जाता रहा है कि इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। रूस की खदान कंपनी अलरोसा पीजेएससी ने इस बात की जानकारी दी। कंपनी के एक बयान मे कहा गया कि ये हीरा 80 करोड़ साल से ज्यादा पुराना हो सकता है। रिपोर्ट के मुताबिक, मैट्रीओशका हीरे का वजन 0.62 कैरट है। वहीं इसके अंदर के पत्थर का वजन 0.02 कैरट है।

diamond2.png

हीरा साइबेरियाई क्षेत्र यकुशिया के न्युरबा खदान से निकला, लेकिन इसको याकुत्स्क डायमंड ट्रेड एंटरप्राइज ने छांटा, जिसने कीमती पत्थर की प्रकृति की खोज की और विश्लेषण के लिए रिसर्च एंड डेवलपमेंट जियोलॉजिकल एंटरप्राइज को दिया। अलरोसा के 'रिसर्च एंड डेवलपमेंट जियोलॉजिकल एंटरप्राइज' के उपनिदेशक ओलेग कोवलचुक ने कहा कि जहां तक वो जानते हैं वैश्विक हीरे के खनन के इतिहास में अब तक इस तरह का हीरा नहीं मिला है। उन्होंने इसे प्रकृति की एक अनूठी रचना बताया।