स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इस नौकरी को करते हैं दुनिया भर में केवल 112 लोग, एक भारतीय भी हैं शामिल, जानिए क्या है काम

Sunita Adhikari

Publish: Nov 06, 2019 11:23 AM | Updated: Nov 06, 2019 11:23 AM

Weird

  • JOB: दुनियाभर में सिर्फ 112 लोग ही करते हैं ये काम

नई दिल्ली: नौकरी को लेकर आज हर कोई परेशान है। किसी को मनचाही नौकरी नहीं मिल रही तो किसी को नौकरी ही नहीं मिल रही है। इसका कारण है हर क्षेत्र की नौकरी में लोगों की भारी संख्या होना। ये तो आप भी जानते ही होंगे कि आजकल नौकरी के क्षेत्र में कितनी भीड़भाड़ देखने को मिलती है। लेकिन क्या आपको पता है कि एक नौकरी ऐसी भी है, जिसमें दुनियाभर में सिर्फ 112 लोग ही काम करते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]

अब आप सोच रहे होंगे कि ऐसी कौन सी नौकरी है जिसे इतने कम लोग करते हैं। तो जनाब ये प्रोफेशन है पानी की टेस्टिंग का। आपको अभी तक खाना टेस्टिंग या वाइन टेस्टिंग के बारे में पता होगा लेकिन अब पानी टेस्टिंग का प्रोफेशन भी सामने आया है। द हिंदू बिजनेस लाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में इस प्रोफेशन में सिर्फ एक व्यक्ति है, जिनका नाम है गणेश अय्यर। गणेश के मुताबिक आने वाले कुछ सालों में इस प्रोफेशन की डिमांड बढ़ने वाली है।

[MORE_ADVERTISE2]

साथ ही गणेश ने बताया कि जब भी वो लोगों को बताते हैं कि उनका प्रोफेशन वाटर टेस्ट करने का है तो लोग खूब हंसते हैं क्योंकि एक तरफ हमारे देश में पीने के साफ पानी की इतनी कमी है, वहीं दूसरी तरफ मैं एक वाटर टेस्टर हूं। बता दें कि खुद गणेश को वाटर टेस्ट करने के सर्टिफिकेट के बारे में साल 2010 में जानकारी मिली। जिसके बाद उन्होंने जर्मनी के एक इंस्टीट्यूट Doemens Academy in Graefelfing, जर्मनी से सर्टिफिकेट कोर्स किया।

[MORE_ADVERTISE3]