यहां बुजुर्गों को लेकर हुआ हैरान कर देने वाला खुलासा, आरामदायक जीवन के लिए बार-बार कर रहे अपराध

Priya Singh

Publish: Feb, 04 2019 10:42:44 AM (IST)

अजब गजब

इस बात पर भरोसा करना बहुत ही मुश्किल होता है कि जो बुजुर्ग सही से चल भी नहीं पाता वह किसी अपराध में शामिल हो सकता है लेकिन ऐसे कई बुजुर्ग जेल में जा चुके हैं।

नई दिल्ली। जापान में बुजुर्गों की हालत ऐसी हो गई है जिसके बारे में जानकर आपको उनपर तरस आ जाएगा। इन दिनों जापान को एक अजीब समस्या का सामना करना पड़ रहा है। यहां के बुजुर्ग बार-बार अपराध करने को मजबूर हैं। आखिर ऐसी क्या वजह है जिससे वह कोई न कोई अपराध में शामिल हैं? उन्हें जेल जाने की उत्सुकता होती है। जापान के बुजुर्ग फ्री में रहने-खाने के लिए जेल जा रहे हैं। इसके पीछे का कारण यह है कि उन्हें जेल में आज़ादी के साथ-साथ फ्री में मेडिकल सुविधा भी मिलती है। जापान के ज्यादातर बुजुर्ग परिवार की तरफ से बेरुखी झेल रहे हैं। यही कारण है कि वे कोई अपराध कर जेल में जाने को मजबूर हैं। बीते 20 साल में जापान की इस समस्या को लेकर दर्ज किए गए आंकड़ों पर गौर किया जाए तो यहां 65 साल से अधिक उम्र के लोगों की जेल में दाखिल होने की संख्या तीन गुना ज्यादा इजाफा हुआ है। बता दें कि 1997 से हर 20 अपराधियों में से एक 65 साल से ऊपर का रिकॉर्ड किया है लेकिन आज के समय में अब हर पांच अपराधियों में एक बुजुर्ग शामिल है। यहां की आबादी 12.68 करोड़ है जिसमें से लगभग साढ़े तीन करोड़ लोग 65 साल से ऊपर के हैं।

japan elderly people

जापान के कई घर हैं जहां बुजुर्गों को बोझ समझा जाता हैं। उन्हें अपने जीवन के इस कमज़ोर सफर में कोई सहारा देने को राज़ी नहीं होता है। दो साल पहले के रिकॉर्ड पर ध्यान दिया जाए तो जापान के 2500 बुजुर्ग अपराधों में दोषी करार दिए गए। इस बात पर भरोसा करना बहुत ही मुश्किल होता है कि जो बुजुर्ग सही से चल भी नहीं पाता वह किसी अपराध में शामिल हो सकता है लेकिन ऐसे कई बुजुर्ग जेल में जा चुके हैं। उन्हें यहां मुफ्त में खाने के साथ-साथ सुरक्षाकर्मी द्वारा देखभाल भी मिलती है। यहां के सुरक्षाकर्मी उनके डाइपर बदलने, नहलाने के साथ उन्हें टहलाने भी जाते हैं। यहां उन्हें उनके घर की अपेक्षा ज्यादा देखभाल और सुविधाएं मिलती हैं। यही वजह है कि वे अपराध करते हैं और यहां आकर रहते हैं।

More Videos

ऑफलाइन इस्तेमाल करें mobile app - अब आप बिना इंटरनेट के भी mobile app को इस्तेमाल कर सकते हैं। पहले ख़बरों को अपने मोबाइल पर डाउनलोड कर लें जिससे आप बाद में बिना इंटरनेट के भी पढ़ सकते हैं। Android OR iOS

Web Title "Japan elderly people are getting purposely arrested"