स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मछुआरे ने पकड़ ली इतनी बड़ी मछली, अब एक झटके में बन गया अमीर

Prakash Chand Joshi

Publish: Oct 25, 2019 12:19 PM | Updated: Oct 25, 2019 12:19 PM

Weird

  • ब्राजील का है मामला

नई दिल्ली: आज के दौर में आप किसी से भी पूछ लीजिए किया आप अमीर बनना चाहते हैं, तो जवाब हां में ही होगा। लेकिन कभी-कभी सच में एकदम कुछ ऐसा हो जाता है कि कोई शख्स एक झटके में अमीर बन जाता है। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ब्राजील में एक मछुआरे के साथ कुछ ऐसा ही हुआ। चलिए आपको पूरा मामला बताते हैं।

[MORE_ADVERTISE1]fish2.png[MORE_ADVERTISE2]

दरअसल, ब्राजील में एक मछुआरे ने दुनिया के सबसे बड़े वर्षा वन अमेजन में स्थित अमाना सस्टेनेबल डेवलपमेंट रिजर्व से एक ऐसी विशालकाय मछली पकडी। इससे वो रातों-रात लखपति बना दिया। इस मछली का नाम पिरारुकु है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये मछली 3 मीटर लंबी है और इसका वजह लगभग 200 किलोग्राम है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ब्राजील के मछली बाजार में इस मछली की प्रति किलो कीमत 48 ब्राजीलियन रिआल यानि लगभग 825 रुपये है। मछुआरे भी इसी भाव से इसे बेचते हैं। साथ ही इसकी बनी हुई डिश रेस्टोरेंट में लगभग 1200 रुपये में बिकती है।

[MORE_ADVERTISE3]fish1.png

ये मछली मुख्य रुप से अमेजन नदी में ही पाई जाती है। इसका रंग सफेद और ये काफी नरम होती है। पूरे ब्राजील में इस मछली की अच्छी खासी डिमांड है। वहीं रियो डी जेनेरियो के कई पारंपरिक रेस्टोरेंट इस मछली की एक खास डिश बनाते हैं, जिसे लोग खूब पसंद करते हैं। 90 के दशक में यह मछली विलुप्त होने के कगार पर पहुंच गई थी। एक आंकड़े के मुताबिक, साल 1999 में इनकी संख्या मात्र 2500 हो गई थी, लेकिन बाद में इन मछलियों को बचाने के लिए संरक्षण अभियान शुरू किया गया, जिससे इनकी संख्या अब दो लाख के करीब पहुंच गई है।