स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दुनिया का सबसे बदबूदार फल बिका 70 हजार रुपए में, आती है सड़े हुए मोज़ों और नाले की बदबू

Priya Singh

Publish: Feb 03, 2019 09:58 AM | Updated: Feb 03, 2019 09:58 AM

Weird

यह फल दुनिया का सबसे बदबूदार फल है। जो भी स्टोर इसे बेचता है, वहां अलग से शीशे वाले बॉक्स में सैटिन के कपड़े पर इसे रखा जाता है।

नई दिल्ली। किसी भी फल, फूल को खास उसकी महक बनाती है। उसकी खुशबू से ही हम पहचानते हैं कि वह फल यह फूल कौन सा होगा। कहते हैं फल के पूरी तरह से पके होने की पहचान उसकी खुशबू से की जा सकती है। लेकिन जिस फल के बारे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं उसमें से खुशबू नहीं बदबू आती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इस फल को पूरे साउथ एशिया में 'फलों के राजा' के नाम से जाना जाता है। इसका असल नाम ड्यूरियन फल है। लेकिन सिर्फ इसकी बदबू की इसे मशहूर नहीं बनाती। बीते कुछ दिनों से यह फल खबरों में इसलिए बना हुआ है क्योंकि इंडोनेशिया में यह 990 डॉलर (71 हजारा रुपए) में बिका है। हर साल यह ज्यादा से ज्यादा 500 डॉलर (35,730रुपए) में बिकता है लेकिन इस साल इसने रिकॉर्ड तोड़ दिया। बता दें कि यह फल दुनिया का सबसे बदबूदार फल है। जो भी स्टोर इसे बेचता है, वहां अलग से शीशे वाले बॉक्स में सैटिन के कपड़े पर इसे रखा जाता है। इतना महंगा बिकने वाला यह फल हर साल लोगों के बीच चर्चा का विषय बन जाता है। जो इसे खरीद नहीं सकता वह इसके साथ फोटो खिंचवाकर काम चलाता है।

durian fruit

इस फल की बाहरी सतह कटहल से काफी मेल खाती है। इसे खाने वाले लोगों ने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि इस फल का स्वाद ऐसा होता है मानों गंदे नाले या फिर मोज़ों की बदबू के साथ कुछ मीठा मिला दिया गया हो। स्थानीय लोगों को यह फल बेहद पसंद है। यहां के लोगों को इसका क्रीमी टेक्स्चर बहुत भाता है। बता दें कि इसका इतना महंगा बिकने के पीछे का कारण यह है कि इस फल में जे-क्वीन ब्रैंड सबसे अच्छा माना जाता है। इस फल के इतना महंगा होने के पीछे यही वजह है कि यह जे-क्वीन ब्रैंड का था। इस फल को इतने महंगे दाम में खरीदने वाले का पता अभी तक नहीं चल पाया है लेकिन यह कहना गलत नहीं होगा कि वह पक्का इस बदबूदार फल का दीवाना ही रहा होगा।