स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Statues news : चौराहे पर लगाई जाने वाली महापुरुषों की प्रतिमाएं एनओसी में अटकी

Bhupendra Malviya

Publish: Aug 24, 2019 11:25 AM | Updated: Aug 24, 2019 11:25 AM

Vidisha

विभिन्न तिराहे-चौराहे पर लगना है प्रतिमाएं

विदिशा। शहर में विभिन्न तिराहे एवं चौराहे intersection पर लगाई जाने वाली महापुरुषों की प्रतिमाएं statues एनओसी NOC में अटकी हुई है। इसमें कई विभागों से एनओसी लेना होती है। इसमें अभी टाउन एंड कंट्री विभाग की ही परमीशन मिली है जबकि कई विभागों ने अभी एनओसी नहीं दी है। मालूम हो कि नगरपालिका शहर के प्रमुख चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमा लगाने की तैयारी में है। इसके लिए प्रतिमाओं व उनके स्थान तय किए जा चुके हैं।


अन्य विभागों की अनुमति नहीं मिल पाई है
प्रतिमाओं को विराजित करने के लिए संबंधित विभागों की एनओसी अनिवार्य होती है। इसमें नपा की ओर से पीडब्ल्युडी, यातायात, विद्युत मंडल, एनएच एवं टाउन एंड कंट्री विभाग से एनओसी लेना है। नपा से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक टाउन एंड कंट्री से ही एनओसी मिली जबकि अन्य विभागों की अनुमति नहीं मिल पाई है। इससे महापुरुषों की प्रतिमाओं का मामला अटका हुआ है। नपा अब शेष विभागों से एनओसी के लिए तेजी से प्रयास कर रही है।


11 करोड़ की राशि होगी खर्च
महापुरुषों की इन प्रतिमाओं पर नपा करीब 11 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इससे पूर्व नपा दुर्गानगर चौराहा पर महाराणाप्रताप, बंटीनगर चौराहा पर वीरांगना अवंतीबाई, नीमताल चौराहे पर राष्ट्रपिता महात्मागांधी की प्रतिमाएं स्थापित की जा चुकी है। शहर में सड़कों के चौड़ीकरण एवं बायपास बनने से कई नए तिराहे चौराहे भी विकसित हुए हैं। यहां भी महापुरुषों की प्रतिमा लगाने के लिए नपा कई महीनों से प्रयासरत है। इसी के तहत विभिन्न विभागों से एनओसी प्रयास किए जा रहे हैं। एनओसी मिलने के बाद यह प्रक्रिया आगे बढ़ पाएगी।

 

यहां लगेगी इनकी प्रतिमा
आशीष मंगल वाटिका के पास
-राजगुरू, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद
-गुलाब वाटिका-सेन महाराज
-शेरपुरा-मैथलीशरण गुप्त
-मिर्जापुर तिराहा
-चद्रशेखर आजाद
-बायपास-दुर्गादास राठौड़
-बेतवा तट स्थित अटल उद्यान के पास
-महाकवि कालिदास
-एसटीआई तिराहा
-एपीजे कलाम
-आशीष मंगल वाटिका के पास
-धरणीधर का हल
-अहमदपुर मार्ग पर निर्माणाधीन पार्क में
-अटल विहारी बाजपेयी


यहां प्रतिमा के अनावरण का इंतजार
वहीं शहर में रामलीला चौराहे के पास रामलीला मेला समिति के प्रथम प्रधान संचालक पं.विश्वनाथ शास्त्री की प्रतिमा को अनावरण का इंतजार है। इस प्रतिमा अनावरण के लिए पूर्व में तारीख तय थी, लेकिन अपरिहार्य कारणों से इसका लोकार्पण कार्यक्रम नहीं हो सका और छह माह से प्रतिमा के अनावरण का इंतजार है।


सभी प्रमुख चौराहों पर महापुरुषों की प्रतिमाएं लगाने की तैयारी है। आगामी छह माह के अंदर यह सभी प्रतिमाएं चिन्हित स्थानों पर लगाई जाएगी। यह प्रतिमाएं करीब 11 करोड़ रुपए में तैयार होंगी।
मुकेश टंडन, नपाध्यक्ष