स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Model college : 12 करोड़ की लागत से जिले में बनेगा मॉडल कॉलेज

Anil Kumar Soni

Publish: Aug 20, 2019 16:55 PM | Updated: Aug 20, 2019 16:55 PM

Vidisha

छह माह से अधिक समय के बाद मिल सकी जगह
10 एकड़ में 12 करोड़ से बनेगा मॉडल कॉलेज

विदिशा। जिले में मॉडल कॉलेज बनाए जाने के लिए आखिरकार छह माह से अधिक समय की मशक्कत के बाद जगह मिल गई है। जिससे लंबे समय अटके अब इस मॉडल कॉलेज के बनने का रास्ता साफ हो गया है। कालापाठा क्षेत्र में 10 एकड़ की जगह पर 12 करोड़ की लागत से यह मॉडल कॉलेज बनाया जाएगा।

आठ जिलों में मॉडल कॉलेज बनना है

विदिशा सहित प्रदेश के आठ जिलों में मॉडल कॉलेज बनना है। जहां कॉलेज भवन बनने का काम भी शुरु हो गया है। लेकिन विदिशा में जगह चिन्हित नहीं हो पाने के कारण इसके निर्माण में विलंब हो रहा था। लेकिन जब विधायक शशांक भार्गव ने भी इस मामले में रुचि दिखाई तो परिणाम भी सामने आ गए। नवीन कॉलेज के पास कालापाठा में होमगार्ड की १० एकड़ जमीन इसके लिए चिन् िहत की गई है। कलेक्टर ने भी इसके लिए अनुमति दे दी है और जमीन हस्तांतरण की प्रक्रिया भी शुरु हो गई है। इसके बाद फाइल शासन को जाएगी, जहां से मंजूरी मिलते ही कॉलेज भवन बनने का कार्य शुरु हो जाएगा।

पहले यह आ रही थीं दिक्कतें
सबसे पहले पठारी हवेली में प्रशासन ने जगह दी थी, लेकिन वहां पथरीली जगह होने के कारण दो से तीन करोड़ रुपए तो समतलीकरण पर ही खर्च हो रहा था। वहीं वहां पानी की उपलब्धता नहीं थी। इसके बाद सौंठिया, जाफरखेड़ी सहित करीब दर्जनभर से अधिक गांव और शहर के आसपास के क्षेत्रों में जगह देखी गई, लेकिन कहीं दूरी अधिक थी, तो कहीं पानी की किल्लत थी। इस कारण इसका निर्माण अटका हुआ था।

6 करोड़ की राशि आ चुकी पूर्व में
इस मॉडल कॉलेज के लिए छह करोड़ रूपए की राशि पूर्व में ही आ चुकी है, लेकिन जगह के अभाव के कारण राशि का उपयोग नहीं हो पा रहा था। लेकिन अब शासन से मंजूरी मिलते ही राशि का उपयोग शुरु हो जाएगा।

यह रहेंगीं अत्याधुनिक सुविधाएं
लीड कॉलेज से मिली जानकारी के अनुसार इस मॉडल कॉलेज में तमाम आधुनिक सुविधाएं विद्यार्थियों को उपलब्ध रहेंगीं। यहां युवक-युवती दोनों प्रवेश ले सकते हैं। यहां इनडोर गेम और आउटडोर गेम के लिए प्लेटफार्म बनाया जाएगा। ई-लाईब्रेरी होगी, मॉडल क्लास लगेंगीं। छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग हॉस्टल की सुविधा होगी। मोडिफाइड लेब होंगीं। व्यवसायिक कोर्स भी विद्यार्थियों को कराए जाएंगे। सभी विषयों के के लिए तीन-तीन फैकल्टी की व्यवस्था होगी। प्रत्येक विषय को पढ़ाने का पर्याप्त स्टॉफ होगा। इसके साथ ही कई सुविधाएं विद्यार्थियों को मुहैया कराई जाएंगीं।

इनका कहना है
शहर के बच्चे शहर में ही पढ़ सकें और ग्रामीण क्षेत्र के बच्चों को भी सुविधाएं मिले इसलिए मॉडल कॉलेज के लिए शहरी क्षेत्र में ही जगह देखी जा रही थी, जो मिल गई है। होमगार्ड की 10 एकड़ जमीन के हस्तांतरण की प्रक्रिया चल रही है। इसके बाद शासन स्तर से हम मंजूरी दिलवा देंगे।
- शशांक भार्गव, विधायक, विदिशा


विधायक और कलेक्टर के अथक प्रयासों से मॉडल कॉलेज के लिए नवीन कॉलेज के पास जगह मिल गई है। होमगार्ड की जमीन है स्थानांतरण की कार्रवाई चल रही है। इसके निर्माण के लिए 6 करोड़ की राशि पूर्व में ही आ चुकी है।
- कैप्टन मंजू जैन, प्राचार्य, लीड कॉलेज, विदिशा