स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गुरुनानकदेव के खड़ाऊ और वस्त्रों के दर्शन करने उमड़ी भीड़

Anil Kumar Soni

Publish: Sep 12, 2019 15:29 PM | Updated: Sep 12, 2019 15:29 PM

Vidisha

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन के नगर आगमन पर हुई भव्य अगवानी

विदिशा। सिख समाज की सर्वोच्य संस्था एसजीपीएस अमृतसर द्वारा गुरुनानकदेव guru nanak dev के जन्म स्थान ननकाना साहिब (पाकिस्तान) से शुरु हुई अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन बुधवार की दोपहर आशीष मंगलवाटिका में आई तो सिख और सिंधी समाज के धर्मावलंबियों ने पलक-पावड़े बिछा दिए। एक दौरान एक बस में नानक साहब के clothes वस्त्र, खड़ाऊ और शस्त्र रखे हुए थे। जिनके दर्शनों के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ Crowds gathered उमड़ी।

anil.jpg

 

बस में जहां नानकदेव की खड़ाऊ आदि रखे हुए थे

अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन यात्रा में एक बस में जहां नानकदेव की खड़ाऊ आदि रखे हुए थे। उसमें चारों तरफ कांच लगा हुआ था और नीचे खड़े होकर ही श्रद्धालुओं को बस में कांच के शोकेस में रखे नानकदेव के खड़ाऊ और शस्त्र आदि दिख रहे थे। दूसरी बस में गुरुग्रंथ साहिब विराजमान थे। इस यात्रा में पंजप्यारों के साथ ही करीब दर्जनभर वाहनों के साथ 200 से अधिक लोगों का काफिला चल रहा है। जहां-जहां यह यात्रा पहुंचती है समाजजनों का हुजूम उमड़ पड़ता है।

visisha.jpg

 

लोगों का हुजूम आशीष मंगलवाटिका में उमड़ा

अंतरराष्ट्रीय नगर र्कीतन नगर में आते ही सिख और सिंधी समाज के लोगों का हुजूम आशीष मंगलवाटिका में उमड़ा। सभी गुरुनानकदेव की खड़ाऊ, शस्त्र और वस्त्र आदि देखने के लिए उमड़ पड़े। कोई उनके साथ सेल्फी ले रहा था, तो कोई किसी अन्य से मोबाइल से फोटो खिंचवा रहा था। इस दौरान इस दौरान ज्ञानी मंजीत सिंह, विधायक शशांक भार्गव, गुरुनानक गुरुद्वारा प्रबंधन कमेटी अध्यक्ष सुरेंद्र चावला, सनातनश्री हिंदु उत्सव समिति के अतुल तिवारी आदि मौजूद रहे।

news_v.jpg

गुरुनानक जयंती तक चलेगी यात्रा
गुरुनानक गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के महामंत्री कमलजीत सिंह ने बताया कि गुरुनानकदेव के ५५०वें जन्मोतसव वर्ष के उपलक्ष्य में नानकदेव के जन्म स्थान से एक अगस्त 2019 को यह अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन यात्रा शुरु हुई थी, जो देशभर में यात्रा करते हुए पंजाब के सुल्तानपुर लोधी में यात्रा का समापन नवम्बर माह में होगा। अभी यह यात्रा पंजाब, हरियाणा, यूपी और मप्र की यात्रा कर चुकी है।


यातायात हुआ जाम
जब अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन आशीष मंगलवाटिका पहुंचा, तो यहां समाजजनों की भीड़ लग गई। जिसके चलते गार्डन के सामने रोड पर चार पहिया वाहनों का काफिला लग गया। जिसके चलते वहां करीब आधा घंटे से अधिक समय तक यातायात जाम रहा और वाहन चालक परेशान होते रहे। इस दौरान यातायात व्यवस्था दुरुस्त करने के लिए कोई पुलिसकर्मी नजर नहीं आया।