स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कांग्रेस ने बनारस के इस युवा कद्धावर नेता को सौंपी यह महत्वपूर्ण जिम्मेदारी

Ajay Chaturvedi

Publish: Aug 22, 2019 20:13 PM | Updated: Aug 22, 2019 20:13 PM

Varanasi

-लोकसभा चुनाव से ही यह पद चल रहा था खाली
-अब प्रदेश नेतृत्व ने की है यह नई ताजपोशी

 

वाराणसी. उत्तर प्रदेश की सियासत पर काबिज होने की जुगत में जुटी कांग्रेस ने अपने संगठनात्मक ढांचे को दुरुस्त करने की कवायद शुरू की है। इस कड़ी में यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी की पहल पर पार्टी की मेन बॉडी की सभी जिला और महानगर इकाइयों को भंग कर दिया गया है। अभी उनके पुनर्गठन की प्रक्रिया जारी है। इस बीच फ्रंटल संगठनों को भी मजबूत करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। इसके तहत युवाओं को खास तरजीह दी जा रही है। वजह साफ है कि लंबे अरसे से यूथ कांग्रेस से दूर होता गया। यूथ के पार्टी से जुड़ाव न होने से पार्टी को काफी नुकसान भी उठाना पड़ा। लिहाजा यूथ कांग्रेस और छात्रों के संगठन राष्ट्रीय छात्र संगठ को मजबूत करने की कवायद भी समानांतर रूप से चल रही है। इसी कड़ी में यूपी यूथ कांग्रेस अध्यक्ष ने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में लंबे अरसे से रिक्त यूथ कांग्रेस जिला अध्यक्ष पद पर एक तेज तर्रार युवा की तैनाती की है।

बता दें कि पूर्व में प्रदेष यूथ काग्रेस ने बनारस यूथ कांग्रेस जिलाध्यक्ष के रूप में आशीष सिंह को नियुक्त किया था। लेकिन लोकसभा चुनाव के दौरान ही उन्होंने पद से इस्तीफा दे दिया। फिर कुछ दिनों बाद पार्टी ही छोड़ दी और भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए। तब से यह पद रिक्त चल रहा था। ऐसे में बनारस जैसे महत्वपूर्ण जिले में यूथ कांग्रेस का सारा कामकाज प्रदेश नेतृत्व की ओर से ही हो रहा था। बनारस का होने के नाते प्रदेश महासचिव राघवेंद्र चौबे के नेतृत्व में यूथ कांग्रेस की सारी गतिविधियां चल रही थीं।

ऐसे में अब यूथ काग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष डॉ नीरज त्रिपाठी ने महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ छात्रसंघ के पूर्व उपाध्यक्ष विश्वनाथ कुंवर को यह जिम्मेदारी सौंपी है। लहरतार निवासी कुंवर की छवि एक तेज तर्रार युवा नेता के रूप में है। ऐसे में उनसे उम्मीद की गई है कि आगामी 2022 में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले बनारस में यूथ कांग्रेस को नई ऊर्जा प्रदान कर संगठन को खड़ा करेंगे।