स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

World Peace Day 2019 पर स्कूली बच्चों ने ली सद्भावना की शपथ, निकाली शांति यात्रा

Ajay Chaturvedi

Publish: Sep 22, 2019 13:24 PM | Updated: Sep 22, 2019 13:24 PM

Varanasi

-World Peace Day 2019 पर संविधान के रास्ते, सद्भावना के वास्ते कार्यक्रम का हुआ आयोजन
-नगर के विभिन्न स्कूल कॉलेजों ने रैली निकालकर सद्भावना और शांति की अपील की।

वाराणसी. World Peace Day 2019 पर स्कूली बच्चों ने ली सद्भावना की शपथ और निकाली शांति-सद्भाव यात्रा। इस मौके पर बच्चों को संबोधित करते हुए गांधीवादियों और समाजसेवियों की ओर से स्कूलों में न केवल शांति-सद्भावना के दूत महात्मा गांधी पर आधारित चित्रों की प्रदर्शऩी लगाई गई बल्कि प्रहसन भी प्रस्तुत किया गया।

विश्व शांति दिवस पर गांधी पर आधारित नाटक का मंचन

साझा संस्कृति मंच, विश्व ज्योति जनसंचार समिति एवं सद्भावना संगम की ओर से विश्व शांति दिवस पर आयोजित गांधी 150 जयंती वर्षोत्सव के तहत ’’संविधान के रास्ते सद्भावना के वास्ते’’ कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि वरिष्ठ आईपीएस एडीजी गुजरात पुलिस डॉ विनोद मल्ल ने कहा कि ’’बनारस और सम्पूर्ण भारत वर्ष की परम्परा साझी विरासत, आनन्द पूर्ण सहअस्तित्व, शान्ति, प्रेम और सद्भावना की है।’’

शांति यात्रा

इस अभियान के तहत गांधी के 150वें जयंती वर्षोत्सव के अंतर्गत बनारस नगर के विभिन्न स्कूल कॉलेजों में सद्भावना, प्रेम एवं करुणा आदि की बात की गई। उनके जीवन मूल्यों पर आधारित फिल्म, गोष्ठी, चित्रकला प्रतियोगिता, निबंध लेखन, भाषण आदि प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। राजकीय क्वींस कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम में डीएवी एवं आर्य महिला की छात्र-छात्राओँ ने रैली भी निकाली। जिला स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं के विजेताओं को कार्यक्रम में पुरस्कृत किया गया।

इस मौके पर क्वींस कॉलेज परिसर में गांधी के भारत को प्रदर्शित करती हुई फोटो प्रदर्शनी भी लगाई गई। तस्वीरें वल्लभाचार्य पाण्डेय एवं फादर लॉरेंस द्वारा ली गई थी। कार्यक्रम में प्रेरणा कला मंच के द्वारा गांधी जिन्ना की कल्पनात्मक चर्चा करते हुए एक बेहद भावपूर्ण नाटक का प्रस्तुतीकरण किया गया।

इस मौकेपर डॉ मुनीजा रफीक खान ने भी साझी संस्कृति को बरकरार रखने की अपील की। पुरस्कार वितरण और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के बाद गांधीवादी सामाजिक कार्यकर्ताओं एवं नगर के स्कूलों कालेजों के शिक्षकों ने उपस्थित छात्र-छात्राओं से संवैधानिक मूल्यों और गांधी के प्रेम सद्भाव के रास्ते पर चलने की अपील करते हुए संबोधित किया।

अतिथियों का स्वागत जागृति राही एवं डॉ. आर.एन. दीक्षित प्रधानाचार्य क्वींस कॉलेज ने संयुक्त रूप से किया। विषय प्रवेश एवं अभियान की जानकारी फादर आनंद ने प्रस्तुत किया। धन्यवाद ज्ञापन फादर दयाकर ने किया।

जिले के स्कूल कॉलेजों की ओर से आर्य महिला पीजी कॉलेज के डॉक्टर मनीष तिवारी, डॉ अमित शुक्ला, डॉ कंचन आर्या और डी.ए.वी. पीजी कॉलेज से डॉक्टर सोमनाथ पाठक, डॉक्टर शिवनारायण, डॉक्टर मीनू लकडा, डॉ सुषमा मिश्रा, डॉ प्रियंका सिंह और डॉ अखिलेंद्र सिंह, फादर दिलराज, डॉ. कमालुद्दीन, सतीश सिंह, आत्म प्रकाश, डॉ अनुप श्रमिक, जागृति राही रवि शेखर, एकता सिंह, महेश पांडये, फादर अभिषेक, डॉ. रसल जयन्त विनय सिंह, वल्लभाचार्य पांडेय, फादर दिलराज,राजकुमार गुप्ता आदि उपस्थित रहे। आयोजन में साझा संस्कृति मंच वाराणसी, विश्वज्योति जनसंचार समिति एवं सद्भावना संगम का सहयोग एवं प्रयास रहा। सच्चिदानन्द ब्रह्मचारी ने समन्वयन किया।