स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दीपावली पर मां कालरात्रि की निशा काल में होगी महाआरती

Ajay Chaturvedi

Publish: Oct 25, 2019 18:20 PM | Updated: Oct 25, 2019 18:20 PM

Varanasi

-विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र में स्थित है महा काली का मंदिर
-28 को अन्नकूट महोत्सव

वाराणसी. दीपावली पर मां लक्ष्मी के साथ मां काली की भी आराधना की जाएगी। विश्वनाथ मंदिर क्षेत्र स्थित कालिका मंदिर में रविवार की सुबह ही चतुर्भुज श्रृंगार किया जाएगा और रात में विशेष महा आरती होगी। यह जानकारी मंदिर के महंत पंडित सुरेंद्र तिवारी ने दी।

[MORE_ADVERTISE1]

पंडित तिवारी ने बताया कि दीपावली के दिन महा काली के दर्शन के लिए पूरी रात मंदिर खुला रहेगा। गर्भगृह में माता का बिस्तर नहीं लगेगा, द्वार बंद हो जाएगा पर पूरी रात झांकी दर्शन जारी रहेगा। जो भी भक्त जप-तप पूजन आदि करने का इच्छुक होगा वह रात्रिपर्यंत मंदिर में पूजन-अर्चन करेंगे। बताया कि इस मंदिर में अब तांत्रिक पूजन नहीं होता लिहाजा तंत्र-मंत्र जैसी गतिविधियां नहीं होगीं।

[MORE_ADVERTISE2]

उन्होंने बताया कि सोमवार को मंदिर में अन्नकूट मनाया जाएगा। देवी को 56 प्रकार के व्यंजनों का भोग लगाया जाएगा। यह अन्नकूट महोत्सव भी खास होगा।

उन्होंने बताया कि अगले दिन सोमवार को दोपहर तक अमावष्या है लिहाजा अमावश्या का व्रत रखने वाले सोमवार को स्नान-दान की क्रिया संपन्न करेंगे। सोमवार को अमावष्या तिथि मिलने से इसका महात्म्य भी बढ़ गया है।

अन्नकूट महोत्सव 28 अक्टूबर को मनाया जाएगा। मंदिर के महंत की ओर से दी गई जानकारी में बताया गया है कि भोर में आरती बाद पांच बजे से झांकी दर्शन होगा। दीपावली पर माता कालरात्रि के दर्शन-पूजन का विशेष महत्व है। हर साल मां के मंदिर में दीपावली और ठीक उसके एक दिन बाद होने वाले अन्नकूट महोत्सव पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ होती है।

[MORE_ADVERTISE3]