स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Diwali 2019: दिवाली पर करें ये उपाय, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न, होगा धन लाभ

Sarweshwari Mishra

Publish: Sep 21, 2019 17:09 PM | Updated: Sep 21, 2019 17:09 PM

Varanasi

दिवाली पर इन उपायों को करने से दरिद्रता दूर होकर सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है

वाराणसी. हिंदू धर्म में दीपावली का त्योहार बहुत ही धूम धाम से मनाया जाता है। इस दिन शुभ मुहूर्त में सही विधि-विधान से लक्ष्मी का पूजन करने पर अगली दीवाली तक लक्ष्मी कृपा आप पर बनी रहती हैं और आपके घर में धन और धान्य की कमी नहीं आती है। साथ ही शास्त्रों में बताएं कुछ उपायों से भी बहुत जल्दी ही लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। लक्ष्मी कृपा पाने के लिए ज्योतिषियों के बताए गए हैं ये उपाय सभी कर सकते हैं। इनमें से कोई भी एक या अधिक उपाय करने से दरिद्रता दूर होकर सुख-सम्पत्ति का आगमन होता है।

1. दीपावली पर लक्ष्मी पूजन के बाद घर के सभी कमरों में शंख और घंटी बजाना चाहिए। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा और दरिद्रता बाहर चली जाती है। मां लक्ष्मी घर में आती हैं।
2. दीपावली पर तेल का दीपक जलाएं और दीपक में एक लौंग डालकर हनुमानजी की आरती करें। किसी मंदिर हनुमान मंदिर जाकर ऐसा दीपक भी लगा सकते हैं।
3. किसी शिव मंदिर जाएं और वहां शिवलिंग पर अक्षत यानी चावल चढ़ाएं। ध्यान रहें सभी चावल पूर्ण होने चाहिए। खंडित चावल शिवलिंग पर चढ़ाना नहीं चाहिए।
4. दीपावली पर महालक्ष्मी के पूजन में पीली कौड़ियां भी रखनी चाहिए। ये कौडिय़ा पूजन में रखने से महालक्ष्मी बहुत ही जल्द प्रसन्न होती हैं। आपकी धन संबंधी सभी परेशानियां खत्म हो जाएंगी।
5. लक्ष्मी पूजन के समय हल्दी की गांठ भी साथ रखें। पूजन पूर्ण होने पर हल्दी की गांठ को घर में उस स्थान पर रखें, जहां धन रखा जाता है।