स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Dhanteras 2019: धनतेरस के दिन खरीदे ये चीज, बनी रहेगी मां लक्ष्मी की कृपा, होगी धन की वर्षा

Sarweshwari Mishra

Publish: Oct 22, 2019 14:35 PM | Updated: Oct 22, 2019 14:35 PM

Varanasi

इस दिन ये चीज खरीदने से घर में आती है मां लक्ष्मी

वाराणसी. कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की त्रयोदशी को धनतेरस का पर्व मनाया जाता है। इस दिन सोने-चांदी और बर्तन खरीदने का विधान है। लेकिन इस दिन एक और चीज जो जरूर खरीदनी चाहिए वो है झाड़ू। धनतेरस के दिन झाड़ू खरीदने से घर में लक्ष्मी का वास बना रहता है। अगर आप आर्थिक तंगी से परेशान है तो इस धनतेरस झाड़ू को जरूर खरीदे और उससे जुड़ी इन मान्यताओं का भी रखें ध्यान।


झाड़ू को पैर से न छुएं
कहा जाता है कि झाड़ू में लक्ष्मी का वास होता है। इसलिए कभी भी झाड़ू को पैर से न मारें। मंगलवार और रविवार को कभी भी झाड़ू नहीं खरीदना चाहिए। ऐसा करने से आपके घर में कलह का वातावरण बन सकता है। धनतेरस के दिन एक साथ तीन झाड़ू खरीदने चाहिए। ऐसा करना एक अच्छा शगुन होता है। इस बात का ध्यान रखें कि कभी भी सम संख्या में झाड़ू न खरीदें। दिवाली के दिन मंदिर में झाड़ू दान करने से घर में लक्ष्मी का निवास होता है। ऐसा तभी होता है जब आप झाड़ू को मंदिर में सूर्योदय से पहले दान करते हैं। ध्यान रखें दान किया जाने वाला झाड़ू धनतेरस के दिन के पहले से खरीदना होगा।

सफेद रंग का धागा
धनतेरस पर खरीदी गई झाड़ू से जुड़ा पहला नियम कहता है कि जब आप उसे खरीदकर अपने घर लाएं तो उसके हैंडल पर एक सफेद रंग का धागा बांध लें। ऐसा करने से मां लक्ष्मी आपके घर में स्थिर बनी रहती हैं।