स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दो बसें हुई बंद, एक का रूट किया छोटा, रोडवेज पर मंडरा रहे संकट के बादल

Krishna

Publish: Oct 21, 2019 20:02 PM | Updated: Oct 21, 2019 20:02 PM

Udaipur

दोपहर 2.30 बजे उदयपुर से छोटीसादड़ी चलने वाली बस बंद की गई है। इसी प्रकार शाम 5.30 बजे उदयपुर से नीमच वाया कानोड़ चलने वाली बस को भी बंद किया है।

उदयपुर. लगातार घाटे में जा रही राजस्थान रोडवेज पर सरकार ने ध्यान तो दिया, लेकिन नई बसें देने की बजाय रूट कम कर किलोमीटर घटाने के निर्देश दे दिए। ऐसे में अब प्रत्येक डिपो से किलोमीटर घटाने की कवायद की जा रही है। उदयपुर डिपो में भी दो बसों को बंदकर और एक बस को कम दूरी पर चलाकर किलोमीटर घटाए गए हैं।उदयुपर डिपो से चलने वाली बसों में भी किलोमीटर कम किए गए हैं। रोडवेज प्रबंधन की माने तो यहां दो गाडिय़ों को बंद किया गया है। ये गाडिय़ां ऐसी हैं, जो रोडवेज की अन्य गाड़ी के आगे-पीछे चलती थी। वहीं लंबी दूरी की एक गाड़ी का रूट छोटा कर दिया है।

इन गाडिय़ों को किया बंद


दोपहर 2.30 बजे उदयपुर से छोटीसादड़ी चलने वाली बस बंद की गई है। इसी प्रकार शाम 5.30 बजे उदयपुर से नीमच वाया कानोड़ चलने वाली बस को भी बंद किया है। उदयपुर से धौलपुर चलने वाली बस को जयपुर तक ही रखा है। पहले यह बस एक दिन जाती थी और दूसरे दिन आती थी, अब एक दिन में ही जयपुर जाकर लौट रही है।


अनफिट कर्मचारियों को काम

रोडवेज की व्यवस्थाएं सुधारने की दिशा में एक और कदम बढ़ाया गया है। इसमें संविदा पर कार्यरत कर्मचारियों को हटाने की तैयारी की जा रही है। मेडिकल अनफिट कर्मचारियों को बोर्ड से सर्टिफिकेट लाना होगा। इसके साथ ही उन्हें भी काम दिया जाएगा।

राजस्व कम मिल रहा था


हमने समानांतर चलने वाली दो गाडिय़ों को बंद किया है। ये बसें 15 से 20 मिनट के अंतराल में चल रही थी। इससे रोडवेज को पूरा राजस्व नहीं मिल रहा था। इसी प्रकार धौलपुर की गाड़ी जयपुर के बाद राजस्व कम दे रही थी। उसे भी जयपुर तक सीमित कर दिया है।

- महेश उपाध्याय, मुख्य प्रबंधक, उदयपुर आगार