स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO : 30 दिन से रास्ता बंद, लोग परेशान हो रहे, कोई गिर रहा पर चिंता किसी को नहीं

Mukesh Hingar

Publish: Oct 14, 2019 17:59 PM | Updated: Oct 14, 2019 17:59 PM

Udaipur

नगर निगम-यूआईटी की अनदेखी

मुकेश हिंगड़ / उदयपुर. सुंदरवास को बोहरा गणेश क्षेत्र से जोड़ता मांडल तलाई वाला मार्ग एक माह से बंद है। महीने भर पहले अतिवृष्टि के दौरान माण्डल तलाई के आसपास कॉलोनी में पानी भरने पर मुख्य मार्ग को तोड़कर पानी की निकासी की गई। स्थिति सामान्य हो गई, लेकिन रास्ते तो खोद बनाया नाला पुन: नहीं पाटा गया। लिहाजा माण्डल तलाई वाला रास्ता एक माह से बंद है। आमजन की आवाजाही दुभर हो रही है। इस रास्ते से गुजरने वाले लोगों की मुसीबतें बढ़ गई है। हालात से अनजान फॉर व्हीलर चालकों को माण्डल तलाई के यहां से बैरंग लौटना पड़ रहा है। टू व्हीलर चालक जैसे-तैसे गुजरने को मजबूर हैं। कई लोग मुश्किल भरे रास्ते से गुजरते हुए गिर रहे हैं। जल निकासी के समय रास्ते पर अस्थाई नाला तो बना दिया, लेकिन निगम और यूआईटी प्रशासन ने लौटकर रास्ता खोलने की कोशिश नहीं की। सुंदरवास से मांडल तलाई होकर जयश्री कॉलोनी मार्ग बंद है। स्थिति ये है कि नाले से वाहन निकालना संभव नहीं और मार्ग के दोनों तरफ मिट्टी के ढेर लगे हैं। रास्ता बंद होने का संकेतक भी नहीं लगा होने से आमजन को काफी परेशानी होती है। हालात से वाकिफ स्थानीय लोग टू व्हीलर को जैसे-तैसे निकाल रहे हैं, लेकिन अनजान लोग मन मसोस कर बैरंग लौट रहे हैं।

खोदा यूआईटी ने, काम निगम कराता

बताते हैं कि जल भराव से राहत देने के लिए सड़क को खोदकर कच्चा नाला यूआईटी ने बनाया था, जबकि यूआईटी के जिम्मेदारों ने पलटकर देखा भी नहीं। क्षेत्र में विकास का जिम्मा निगम का होने से लोग पार्षद जगत नागदा को स्थिति से अवगत करा रहे हैं।

इन क्षेत्रों के लिए परेशानी
सुंदरवास, वर्धमाननगर, भोमिया कॉलोनी, राजश्री कॉलोनी, विनायक नगर, वृंदावन नगर, जयश्री कॉलोनी, सम्राट नगर, बोहरा गणेश मार्ग, धूलकोट क्षेत्र में रहने वाले लोगों का इस मार्ग से आना-जाना रहता है। मार्ग बंद होने से लोग परेशान हैं, वहीं सीवरेज कार्य के चलते कॉलोनियां खुदी पड़ी है।

लम्बा चक्कर लगाना मजबूरी

परेशान होते एक महीना हो गया। कोई सुनने वाला नहीं है। सबको फोन कर अवगत करा दिया। यहां बने अस्थाई नाले में कई लोग गिरे। कई कॉलोनियों का इस क्षेत्र से सम्पर्क ही कट गया। लम्बा चक्कर लगाना मजबूरी हो गई है।
- गोपाल शर्मा, क्षेत्रवासी

स्थाई हो समाधान

बीते दस साल से क्षेत्र में ड्रेनेज समस्या है। बारिश आते ही पानी कॉलोनियों में जमा हो जाता है। सड़कें खराब हो जाती है, रास्ता बंद हो जाता है। अभी एक महीने से रास्ता बंद है, लेकिन स्थानीय प्रशासन ध्यान नहीं दे रहा है।
- राजकुमार सुहालका, क्षेत्रवासी

मलबा हटवाया है

रास्ता बंद होने की समस्या वाजिब है। एक बार तो पानी निकालने के लिए तत्काल राहत दी गई। अब रास्ता बंद होने के बाद, मलबा हटवा दिया है। निगम में जनता की परेशानी बताई थी। समतल कराते ही समस्या दूर हो जाएगी।
- जगत नागदा, पार्षद