स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

इन्द्रदेव को रिझाने के लिए नाना जतन शुरू

Manish Joshi

Publish: Jul 21, 2019 02:32 AM | Updated: Jul 21, 2019 02:32 AM

Udaipur

वर्षा के लिए यज्ञ व वैदिक ध्यान

उदयपुर. पिछले एक पखवाड़े से बारिश नहीं होने के साथ श्रावण के तीन दिन सूखने निकलने से सभी चिंतित हैं। इन्द्रदेव की बेरुखी से किसानों की हालात चिंताजनक है और वे बारिश के इंतजार में आसमान की ओर टकटकी लगाए हैं। ऐसी स्थिति में इन्द्रदेव को रिझाने के नाना जतन शुरू हो गए हैं।
आर्य समाज भवन हिरण मगरी में वर्षा के लिए शनिवार सुबह यज्ञ में विशेष आहुतियां देने के साथ अग्निहोत्र व वैदिक ध्यान का आयोजन किया गया। वैदिक ध्यान व लघु क्रियाओं का अभ्यास वानप्रस्थ साधक आश्रम, रोजड़ के ध्यान प्रशिक्षक भूपेन्द्र शर्मा ने करवाया। इस अवसर पर साधकों ने निर्भय, तनाव रहित, शांतिमय व आनंदमय जीवन के लिए सामूहिक ध्यान भी किया। रविवार को भी वर्षा के लिए विशेष मंत्रों के साथ यज्ञ में आहुतियां देने के साथ ही भजन, प्रवचन व सत्संग के आयोजन होंगे।

वर्षा की कामना को लेकर रुद्राभिषेक, पाठ
मेवाड़ में पर्याप्त बारिश की कामना के साथ रविवार अपरान्ह तीन बजे से फतहेश्वर महादेव मंदिर में सर्व सम्प्रदाय संत संस्थान उदयपुर राजस्थान की ओर रुद्राभिषेक एवं महादेव मंदिर के सामने ही झील के तलहटी में सुन्दर कांड पाठ, हनुमान चालीसा, हवन यज्ञ सहित विविध अनुष्ठान होंगे। महन्त राधिका शरण शास्त्री ने बताया कि इस अवसर पर गंगा आरती भी की जाएगी।


महिलाओं ने की वर्षा की कामना
सखी क्लब मितवा सोसायटी की ओर से आयोजित कार्यक्रम में महिला सदस्यों ने इन्द्रदेव से वर्षा की कामना की। संरक्षिका कविता मोदी ने बताया कि इस अवसर पर मंजू सिंघटवाडिय़ा और मीना खमेसरा ने सदस्यों के लिए विभिन्न प्रकार के खेलों का संचालन किया। विजेताओं को अनिता सिंघवी को पुरस्कृत किया गया।