स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

फैशन में खादी, लागत कम करने की तैयारी

pankaj vaishnav

Publish: Dec 08, 2019 02:03 AM | Updated: Dec 08, 2019 02:03 AM

Udaipur

16 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी प्रारम्भ

उदयपुर . 'खादी संस्थाओं द्वारा खादी उत्पाद में किये जा रहे नवीन शोध के चलते जहां युवाओं में क्रेज बढ़ रहा है वहीं भारत व राज्य सरकारों द्वारा चलायी जा रही विभिन्न योजनाओं के माध्यम से संस्थाओं द्वारा किये जा रहे उत्पादन में वृद्धि कर उसकी लागत घटाने पर विचार किया जा रहा है ताकि खादी को हर तबका अपना सके।'
यह विचार खादी एवं ग्रामोद्योग सचिव हरिमोहन मीणा ने शनिवार को कही। वे टाउनहॉल में राजस्थान खादी तथा ग्रामोद्योग बोर्ड जयपुर तथा संभाग कार्यालय जिला उद्योग केन्द्र के तत्वावधान में आयोजित संभाग स्तरीय 16 दिवसीय खादी एवं ग्रामोद्योग प्रदर्शनी के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे।
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा दी गई छूट के चलते गत 1 अप्रेल से 1 अक्टूबर तक खादी संस्थाओं ने राज्य में 12.78 करोड़ तथा राज्य सरकार द्वारा छूट को बढ़कर 50 प्रतिशत किये जाने के बाद अक्टूबर माह में ही खादी की बिक्री 24 करोड़ पार कर गई।
इस अवसर पर जिला उद्योग केन्द्र के पूर्व खादी उप निदेशक प्रकाशचन्द्र गौड़ ने बताया कि गत 35 वर्षो से उदयपुर खादी प्रदर्शनी लगायी जा रही है। प्रदर्शनी में राजस्थान खादी के उत्पादों पर 50 प्रतिशत तथा राज्य से बाहर की खादी के उत्पादों पर 15 प्रतिशत की छूट दी जा रही है।

[MORE_ADVERTISE1]