स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

अब नए कोच के साथ आवागमन करेगी कामाख्या, नए 22 कोच पहुंचे उदयपुर

Madhulika Singh

Publish: Oct 21, 2019 12:52 PM | Updated: Oct 21, 2019 12:52 PM

Udaipur

कामाख्या जाने और आने वाली साप्ताहिक कवि गुरु एक्सप्रेस अब नए कलेवर में

ध्रीरेंद्र जोशी/उदयपुर . उदयपुर से कामाख्या जाने और आने वाली साप्ताहिक कवि गुरु एक्सप्रेस अब नए कलेवर में चलेगी। इस ट्रेन के सभी कोच एलएचबी (लिंक हाफमेन बुश) कर दिए गए हैं। 21 अक्टूबर को यह ट्रेन पहली बार नए एलएचबी कोच के साथ कामाख्या के लिए उदयपुर से रवाना होगी।

उदयपुर से एलएचबी कोच की यह छठी ट्रेन होगी। इससे पूर्व उदयपुर से पाटलीपुत्र, मैसूर, दिल्ली, शालीमार, अनन्या गाडिय़ां एलएचबी कोच के साथ चल रही है। भारतीय रेल की ओर से अपनी सभी रेलगाडिय़ों में एलएचबी कोच लगाए जा रहे हैं। ये कोच यात्रियों की सेफ्टी के अनुसार तैयार करवाए गए हैं। रेलवे की ओर से ये कोच फिलहाल लंबी दूरी की गाडिय़ों में लगाए जा रहे हैं। जल्द ही सभी गाडिय़ों में ये ही कोच लगाए जाएंगे।

22 कोच होंगे ट्रेन में
क्षेत्रीय रेल प्रबंधक मुकेश श्रीवास्तव ने बताया कि कामाख्या टे्रन में सभी 22 कोच एलएचबी होंगे। इनमें 2 पॉवर कोच, 1 फस्र्ट एसी, 6 थर्ड एसी, 8 स्लीपर, 1 पेंट्रीकार, और 4 जनरल कोच होंगे।

यह खासियत है एलएचबी की
एलएचबी कोच यात्रियों की सेफ्टी को ध्यान में रखकर बनाए जाते हैं। यह वजन में हल्का होता है। तेज गति से भाग सकता है। इसकी क्षमता भी अधिक होती है। इसके साथ ही इसमें एंटी क्लाइम्बिंग जैसी सुविधाएं भी होती है। इससे दुर्घटना की स्थिति‍ में डिब्बे एक-दूसरे पर नहीं चढ़ते।