स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

शहर की सरकार के लिए मतदाताओं ने दिखाया उत्साह

Mohan Lal Kumawat

Publish: Nov 17, 2019 11:08 AM | Updated: Nov 17, 2019 11:08 AM

Tonk

नगर परिषद के मतदाताओं ने शनिवार को शहर की सरकार चुन ली। शहर में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम तक शांतिपूवर्क हुआ। हालांकि कई जगह कहासुनी हुई, लेकिन झगड़े की नौबत कहीं भी नहीं आई।

टोंक. नगर परिषद के मतदाताओं City Council voters ने शनिवार को शहर की सरकार city government चुन ली। शहर में सुबह 7 बजे से शुरू हुआ मतदान शाम तक शांतिपूवर्क peacefully हुआ। हालांकि कई जगह कहासुनी हुई, लेकिन झगड़े की नौबत कहीं भी नहीं आई। वहीं पहली बार ऐसा हुआ कि किसी भी मतदान केन्द्र polling stations में ईवीएम खराब होने तथा मतदान सम्बन्धित शिकायत नहीं मिली।

read more : उद्घाटन के इंतजार में नवीन न्यायालय भवन, अभिभाषक संघ के प्रतिनिधि मंडल ने मुख्य न्यायाधीश के नाम पत्र सौंपा
शाम पांच पांच बजे तक नगर परिषद City Council के 58 वार्डों में 74.14 प्रतिशत मतदान हुआ। जबकि वर्ष 2014 में हुए चुनाव में 75.57 प्रतिशत मतदान हुआ था। ऐसे में इस बार 1.43 प्रतिशत मतदान कम हुआ। हालांकि इस साल मतदाता बढ़Year voter increase गए हैं।

वर्ष 2014 में नगर परिषद के 45 वार्डों में 98 हजार 341 मतदाता थे, जो इस बार वार्ड 60 में बढकऱ एक लाख 13 हजार 466 हो गए। हालांकि 58 वार्डों में एक लाख 9 हजार 582 रह गए थे।

read more : पिच्छी परिवर्तन समारोह में उमड़े श्रद्धालु, भामाशाहों व दानदाताओं का किया सम्मान
टोंक नगर परिषद के 58 वार्डों में पार्षदों के लिए चुनाव हुआ। हालांकि नगर परिषद के वार्ड 60 है, लेकिन वार्डसंख्या 26 व 27 के प्रत्याशी नाम वापसी के दिन निर्विरोध निर्वाचित हो गए। ऐसे में शनिवार को 58 वार्डों के लिए मतदान हुआ।

हालांकि नगर परिषद के 60 वार्डों में कुल एक लाख 13 हजार 466 मतदाता हैं, लेकिन दो वार्डों में चुनाव नहीं होने पर कुल एक लाख 9 हजार 582 रह गए थे। इसमें से कुल 81 हजार 255 ने मतदान किया। शाम को मतदान की अवधि पूर्ण होने के बाद कड़ी सुरक्षा में ईवीएम राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय के स्ट्रांग रूम में जमा कराई गई। यहां मतगणना तक कड़ी सुरक्षा की व्यवस्था की गई है।

read more : खाली पदों पर अध्यापक लगाने की मांग, अभिभावकों ने दिया सात दिन का अल्टीमेटम
19 को खुलेगा किस्मत का पिटारा
नगर परिषद चुनाव में वार्ड पार्षद के लिए 254 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं। हालांकि उनके आवेदन 282 है। उनकी किस्मत का पिटारा 19 नवम्बर को खुलेगा। चुनाव की मतगणना 19 नवम्बर को राजकीय महाविद्यालय में होगी। गौरलतब है कि चुनाव में भाजपा के 50 प्रत्याशी तथा कांग्रेस के 58 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं।

जबकि कांग्रेस के दो प्रत्याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। निर्वाचन विभाग ने शहर के 60 वार्डों के लिए पहले 117 मतदान केन्द्र स्थापित किए थे, लेकिन दो वार्डमें निर्विरोध निर्वाचन होने के बाद शेष 58 वार्डों के लिए 113 बूथ बनाए गए थे।

read more : महिला व्यख्याता का तबादला आदेश किया रद्द, अधिकारियों से मांगा जवाब
शुरू हुई बाड़ाबंदी
नगर परिषद के मतदान के पूर्ण होते ही कई प्रत्याशी बाड़ाबंदी में चले गए। कांगे्रस व भाजपा की ओर से बोर्ड बनाने को लेकर पार्टी प्रत्याशियों को एकत्र करना शुरू कर दिया गया। इसके अलावा कई निर्दलीय भी बाड़ाबंधी में शामिल किए गए हैं। दोनों पार्टियों को उम्मीद है कि वे जीत सकते हैं। ऐसे में उन्हें टोंक से बाहर किसी स्थान पर ले जाया गया।


हर वर्ग में था उत्साह
शहर की सरकार चुनने के लिए हर वर्ग में उत्साह था। युवाओं से लेकर बुजुर्ग व नि:शक्तजनों ने मतदान किया। सुबह 7 बजे से ही शहर की गलियों में मतदान के लिए उत्साह बन गया।

सुबह चाय-नाश्ते के बाद ही कई परिवारों ने तो मतदान कर दिया। कई परिवार दोपहर बाद मतदान के निकले। वार्डों में प्रत्याशियों के समर्थक विभिन्न वाहनों से मतदाताओं को बूथ तक लेकर गए एवं मतदान के बाद वापस घर तक छोड़ भी आए।


शहर में कम मिले ऑटो
नगर परिषद चुनाव में मतदाताओं को घर से वार्डतक लाने के लिए प्रत्याशियों ने ऑटो बुक कर लिए। ऐसे में शहर में यात्रियों के लिए ऑटो कम मिले। बस स्टैण्ड के बाहर अन्य दिनों तो ऑटो की कतार लगी रहती है, लेकिन शनिवार को वार्डका मतदान होने से ऑटो कम ही रहे। ऐसे में कई यात्रियों को गंत्वय के लिए पैदल या किसी के वाहन में सफर
करना पड़ा।

[MORE_ADVERTISE1]