स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नकली खाद बेचने के शक में दो युवकों की हुई धुनाई, कट्टों से भरा ट्रक व युवकों को घाड़ पुलिस को सौंपा

Pawan Kumar Sharma

Publish: Sep 22, 2019 13:19 PM | Updated: Sep 22, 2019 13:19 PM

Tonk

ट्रक में भरे खाद के बैग बेच रहे युवकों पर नकली खाद बेचनेे का शक होने पर चालक सहित दो युवकों की किसानों ने पकड़ कर धुनाई कर दी।

दूनी. देवड़ावास पंचायत के नोहन्दपुरा में शनिवार को ट्रक में भरे खाद के बैग बेच रहे युवकों पर नकली खाद बेचनेे का शक होने पर किसान ट्रक के पास एकत्रित हो गए। इस दौरान दो युवक तो मौका देख फरार हो गए, जबकि चालक सहित दो युवक किसानों की पकड़ में आ गए। इसके बाद किसानों ने खाद-बीज वितरक मनीष जैन को बुला बैग खोल देखा तो खाद नकली लगने पर पकड़े युवकों की किसानों ने जमकर धुनाई की।

सूचना पर पहुंचे दूनी सहायक निदेशक कृषि राधेश्याम मीणा ने पकड़े गए दोनो आरोपियों व खाद से भरे ट्रक को घाड़ थाना लाकर पुलिस को सौंप दिया। पकड़े गए युवक अलवर व उदयपुर है। सहायक निदेशक मीणा ने बताया की चार युवक खाद से भरा ट्रक लेकर नोहन्दपुरा गांव पहुंचे और करीब ग्यारह सौ रुपए प्रति बेग के हिसाब से किसानों को खाद के बेग बेचने लगे। सस्ती दर पर मिल रहे डीएपी खाद लेने के लिए ट्रक के पास किसानों की भीड़ लग गई।

ऐसे में गांव में आकर खाद बेचना कुछ किसानों को पचा नहीं और उन्होंने खाद बेचने आए युवकों को बातों में उलझाए रखा। देवड़ावास के खाद-बीज वितरक से चर्चा कर उन्हें मौके पर बुला लिया। इस पर वहां आए वितरक ने खाद के बैग को खोलकर देखा खाद नकली लगा।

इस दौरान चारों युवकों ने मौके से भागने का प्रयास किया तो दो युवकों को तो किसानों ने भागकर पकड़ लिया, जबकि दो युवक मौका देखकर फरार हो गए। इसके बाद किसानों को ठगे जाने का अहसास हुआ तो पकड़े गए युवकों की जमकर धुनाई कर डाली। सूचना पर पहुंचे सहायक कृषि निदेशक मीणा ने मौके से खाद से भरा ट्रक जब्त व आरोपियों को लेकर थाने पहुंचे ओर पुलिस को सौंप दिया।


सौ लाए थे, बीस बेच दिए
किसान रामस्वरूप गुर्जर, कन्हैयालाल गुर्जर, सीताराम गुर्जर, मनोहरलाल सैनी सहित अन्य ने बताया की आरोपी ट्रक में करीब सौ बेग खाद के भरकर लाए थे। इसमें वह करीब बीस बेग ही गांव में बेच पाए। इसके बाद शक होने पर किसानों ने उन्हें पकड़ लिया।

पकड़े गए आरोपियों ने पूछताछ में बताया की ट्रक पुणे ट्रासंपोर्ट कम्पनी ने कलरवाड़ से खाद के बैग भरवाए और बाद में उदयपुर से दूनी के लिए रवाना हुआ। इस दौरान उन्होंने मार्ग में भी किसानों को खाद के बैग बेचे। साथ ही उन्होंने बताया की एक दुसरा ट्रक मालपुरा के टोरड़ी क्षेत्र में किसानों को खाद बेचने गया है।


एक माह पूर्व आए थे
किसान बाबूलाल ने बताया की दो माह पूर्व आरोपी गांव में आए और किसानों से 100-100 रुपए ले रसीद काट खाद बुकिंग की थी। इसके बाद शनिवार को खाद का ट्रक लेकर नोहन्दपुरा में आए। इससे पहले आरोपी ट्रक को दूनी लेकर गए थे। इसके बाद नोहन्दपुरा लेकर आए। इस दौरान दर्जनों किसान, महिलाए, युवा थे।

रिपोर्ट आने पर कार्रवाई की जाएगी
ट्रक को सुरक्षा के हिसाब से थाने पर खड़ा कराया गया है, रिपोर्ट आने के बाद मामला दर्ज कर जांच की जाएगी। फिलहाल पूछताछ जारी है। इसके बाद मामले का खुलासा होगा।
-हरिनारायण मीणा थानाप्रभारी, घाड़

अनुसंधान केन्द्र भेजेंगे
मामला दर्ज कराया जा रहा है, इसके बाद खाद के सेम्पल को कृषि अनुसंधान केन्द्र दुर्गापुरा, जयपुर भेजेंगे। वहां से रिपोर्ट आने के बाद आरोपितों के खिलाफ कार्रवाई शुरू होगी तो मामले की अन्य परतें भी खुलेंगी।
-राधेश्याम मीणा सहायक निदेशक कृषि विस्तार, दूनी