स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

टोंक व टोड़ा को आज से रोजाना मिलेगा बीसलपुर का पानी, राजधानी जयपुर में एक सितम्बर से बढ़ेगी जलापूर्ति

Pawan Kumar Sharma

Publish: Aug 23, 2019 10:57 AM | Updated: Aug 23, 2019 10:57 AM

Tonk

बीसलपुर बांध भरने के साथ टोंक व टोड़ा में शुक्रवार से 24 घंटे में एक बार जलापूर्ति शुरू हो जाएगी। इसके लिए जल संसाधन एवं अभियांत्रिकी विभाग ने तैयारी कर ली है।

टोंक. बीसलपुर बांध भरने के साथ शहर मेें शुक्रवार से 24 घंटे में एक बार जलापूर्ति शुरू हो जाएगी। इसके लिए जल संसाधन एवं अभियांत्रिकी विभाग ने तैयारी कर ली है। वहीं कुछ शहर के कुछ क्षेत्रों में पेयजल वितरण के समय में भी फेरबदल किया गया है।

read more: video: बनास में डूब रहे भाई-बहिन को बचाने कूदी छात्रा की डूबकर हुई मौत, नहीं पहुंची एसडीआरफ टीम, ग्रामीणों ने निकाला शव

कार्यवाहक एईएन लखन लाल व कनिष्ठ अभियंता मोहित खिंची ने बताया कि अब बीसलपुर बांध से टोंक को 27 एमएलडी (एक एमएलडी में दस लाख लीटर पानी होता है।) पानी मिलेगा। इससे पहले बीसलपुर में पानी की कमी होने पर मात्र साढ़े बारह एमएलडी पानी ही मिल रहा था।

 

विभाग की ओर से हाउसिंग बोर्ड में 50 लाख लीटर स्टोरेज व धौलाखेड़ा में 60 लाख लीटर पानी का स्टोरेज बना हुआ है, जिससे शहर में सुचारू रूप से पेयजलापूर्ति होने में आसानी होगी। इसके अलावा विभाग को डेढ़ एलएलडी पानी शहर के कुओं व टयूबवैल से मिलेगा।

read more: त्रिवेणी में पानी का बहाव फिर भी बीसलपुर डेम में घटी आवक

उल्लेखनीय है कि टोंक में पिछले पांच वर्ष से 24 घंटे में एक बार पेयजलापूर्ति के लिए कई बार प्रयास किए गए, लेकिन बीसलपुर में पानी की कमी के चलते ही बार मामला अटक जाता था। इस बार बीसलपुर बांध भर जाने से शहर के लोगों को 24 घंटें में एक बार पेयजल मिल सकेगा।

 

एक सितम्बर से जयपुर की बढग़ी आपूर्ति


टोडारायसिंह. (टोंक) बीसलपुर बांध के पूर्ण भराव बाद परियोजना अधिकारियों ने आगामी एक सितम्बर से जयपुर समेत अन्य क्षेत्र में आपूर्ति बढ़ाने का निर्णय लिया है। परियोजना के अधीक्षण अभियंता सुधांशु दीक्षित ने बताया कि मानसून की बेरुखी के बीच पानी की आवक नहीं होने से बीसलपुर बांध से जयपुर व अजमेर समेत अन्य कस्बों में निरंतर कटोती की गई थी, जिसमें जयपुर शहर में 330 एमएलडी आपूर्ति की जा रही थी।

 

इधर, मानसून की सक्रियता के बाद बीसलपुर बांध पूर्ण भराव आर.एल. 315.50 मीटर होने से परियोजना ने जलापूर्ति बढ़ाने की योजना बनाई है। गुरुवार को सचिवालय में उच्च अधिकारियों की बैठक हुई, जिसमें आगामी एक सितम्बर से जयपुर शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्र में जलापूर्ति बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इसको लेकर जयपुर शहर के सभी क्षेत्र (एरिया) अधिकारियों को आवश्यकता रिपोर्ट देने के निर्देश दिए है। रिपोर्ट के अनुसार जलापूर्ति बढ़ाई जाएगी।

 

कस्बे समेत ग्रामीण आंचल रोजाना होगी जलापूर्ति
टोडारायसिंह. मानसून की बैरुखी के बीच पिछले दो माह से अनियमित जलापूर्ति शुक्रवार से सुचारू होने के साथ कस्बे समेत ग्रामीण आंचल में रोजाना जलापूर्ति होगी। सहायक अभियंता दिनेश मीणा ने बताया कि गत दिनों बीसलपुर बांध में पर्याप्त पानी के अभाव में कस्बे स्थित 20 वार्डों में करीब 18 लाख लीटर पानी नियत अंतराल में एक दिन छोडकऱ एक दिन (48 घंटे) आपूर्ति की जा रही थी। इधर, मानसून की सक्रियता के बीच बांध में पूर्ण भराव के बाद शुक्रवार सुबह से कस्बे समेत ग्रामीण क्षेत्र में प्रतिदिन जलापूर्ति की जाएगी।