स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

मोहर्रम पर मातमी धुनों पर निकाले ताजिये, दिखाए हैरतअंगेज करतब दिखाए

Pawan Kumar Sharma

Publish: Sep 11, 2019 18:59 PM | Updated: Sep 11, 2019 18:59 PM

Tonk

Muslim festival Muharram:अलग-अलग स्थानों से मोहर्रम के पर्व पर ताजिये निकाले गए, जो शाम को कर्बला में ठण्डे किए गए।

मालपुरा. शहर में मंगलवार को अलग-अलग स्थानों से मोहर्रम के पर्व पर ताजिये निकाले गए, जो शाम को कर्बला में ठण्डे किए गए। लाला खां देशवाली के नेतृत्व में ट्रक स्टेण्ड स्थित देशवालियों की मस्जिद से देशवालियों का ताजिया निकाला गया जो भिश्ती मोहल्ला, गुर्जर मोहल्ला, लुहारों का मोहल्ला होता हुआ, माणक चौक, आजाद चौक, कटला बाजार होता हुआ ट्रक स्टेण्ड स्थित झालरा तालाब कर्बला पहुंचा।

वहीं इमामुदड्ढ्दीन खां के नेतृत्व में नागोरियों की मस्जिद से नागोरियों का ताजिया निकाला गया, जो हथाई चौक, रिक्शों का चौक, निलगिरों की मस्जिद,माणक चौक होता हुआ बम्ब तालाब स्थित कर्बला पहुंचा। अब्दुल गफ्फार के नेतृत्व हमालों का ताजिया नवीन मण्डी स्थित मुसाफिर खाने से निकाला गया, जो कस्बे के गुर्जरों के मोहल्ले, माणक चौक, आजाद चौक, कटला बाजार होता हुआ ट्रक स्टेण्ड स्थित कर्बला पहुंचाए जहां पर ताजिये को ठण्डा किया गया। जुलूस को लेकर उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक गोरधनलाल, वृताधिकारी जयसिंह नाथावत,थाना प्रभारी दलपत सिंह सहित भारी पुलिस बल तैनात रहा।


डिग्गी में दिखा सौहार्द का वातावरण

उपखण्ड के डिग्गी गांव में मोहर्रम के अवसर पर निकाले गए ताजियों के जुलूस के दौरान चौपड़ चौराहे पर श्री कल्याण सेवा समिति के ठाकुर रामप्रताप सिंहए छोगालाल गुर्जर , लाला मास्टर , हरजी लाल सैनी, सत्यनारायण चौधरी सहित कई लोगों ने समुदाय विशेष के लोगों का पगड़ी बंधवाकर व ताजियों पर पुष्प वर्षा कर स्वागत किया।

हैरतअंगेज करतब दिखाए
निवाई, मोहर्रम पर कस्बे के बाजार में स्थित इमाम चौक से सोमवार की देर रात को ताजिया रवाना हुआए जो निवाई शहर के मुख्य मार्गों से होता हुआ अलसुबह 5 बजे पुन इमाम चौक पहुंचा। मंगलवार दोपहर एक बजे स्थानीय अखाड़े बाजों ने हैरतअंगेज करतब दिखाए।

बड़ा बाजार में उस्ताद जमील देशवाली, पप्पू देशवाली, अल्लाह खां देशवाली द्वारा मोहर्रम कमेटी के सभी पदाधिकारियों को माला एवं साफा पहनाकर ताशों नगाड़ों के साथ कर्बला की ओर रवाना हुए। जहां ताजिया को ठंडा किया है।

मातमी धुनों पर निकाले ताजिये
उनियारा. मुस्लिम समाज की ओर से मंगलवार दोपहर को इमाम बाडा से कर्बला तक ताजिये निकाले गए। मुस्लिम समाज के सदर तस्लीम अहमद ने बताया कि ताजिया सुबह छतरियों के मोहल्ले से मातमी धुनों पर रघुनाथ मंदिर होते हुए मियांजी की हवेलीए गढ़ चौक होते हुए वापस रघुनाथ मंदिर चौराहे पर रूके तथा हैरतअंगेज करतब दिखाए। शाम को ताजिया को कर्बला में दफन किया गया।


झिलाय. कस्बे में मंगलवार को ताजिये का जुलूस निकाला गया। ढोल ताशों की मातमी धुन के साथ जुलूस निवाई दरवाजा मस्जिद से रवाना होकर गढ़ के पास से होते हुए बंशीवारे मन्दिरए सरस्वती स्कूल के सामने से होकर शाम को कर्बला के मैदान पहुंचा।

जुलूस निकाल किया सुपर्द -ए -खाक
लाम्बाहरिसिंह. कस्बे में हजरत इमाम हुसैन की शहादत की याद में मंगलवार को मातमी धुनों के साथ ताजिये जुलूस निकाल सुपूर्द-ए-खाक किया गया। गुल मोहम्मद ने बताया कि जामा मस्जिद से मातमी धूनों के साथ ताजिए का जुलूस रवाना हुआ। पट्टेबाजों ने जगह.जगह हेरतअगेंज करतब दिखाए। जुलूस कस्बे के विभिन्न मार्गों से गुजरता हुआ शाम को कर्बला पहुंचाए जहां ताजिये को सुपुर्द-ए-खाक किया गया।

नगरफोर्ट. कस्बे में हजरत मोहम्मद साहब के नवासे की शहादत मोहर्रम पर मंगलवार को मातमी धुनों पर ताजिया निकाला गया। ताजिये के आगे-आगे मुस्लिम समुदाय के लोग करतब दिखाते चल रहे थे। ताजिए बड़ी मस्जिद से कचहरी चौक, हताई मोहल्ले, फकीरें के मोहल्ले, शिव मिलन चौराहा, मुख्य बाजार, बस स्टेण्ड होते हुए ईदगाह पहुंचा। ताजियों के दौरान थाना प्रभारी नियाज मोहम्मद मय पुलिस बल के साथ चल रहे थे।