स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

हरियाळो राजस्थान : पर्यावरण प्रेमियों ने डिवाइडर पर पौधारोपण कर सुरक्षा का दिलाया संकल्प

Pawan Kumar Sharma

Publish: Sep 11, 2019 18:04 PM | Updated: Sep 11, 2019 18:04 PM

Tonk

Plantation: वृक्ष है तो कल है कि उपमा देते हुए पर्यावरण पे्रमियों ने क्षेत्र को ओर अधिक हरा-भरा बनाने की कार्य योजना भी बनाई।

आवां. राजस्थान पत्रिका के हरियाळो राजस्थान अभियान के तहत आवां कस्बे में पूर्व कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी समेत अन्य ने पौधरोपण किया। सैनी ने कहा कि भारतीय संस्कृति में पेड़-पौधों का बड़ी महिमा गाई है। धर्म-ग्रन्थों मे वृक्षों को देवताओं के समान पूज्य माना गया है। सही मायने में वृक्ष ही धरती का वरदान है। उन्होंने आवां- दूनी सडक़ के डिवाडर पर पौधारोपण किया।

विभिन्न समितियों की ओर से लगाए गए पौधों की सुरक्षा और परवरिश की शपथ दिलाई। डिवाइडर के घमलों की सफाई कर उनमें सुन्दरता के साथ महक बिखरने वाले पौधे लगाए गए। इनमें देशी खाद डाला, तथा इनकी सुरक्षा के प्रबन्ध किए। सरपंच राधेश्याम चन्देल ने बताया कि कस्बे को ग्रीन और क्लीन के साथ आदर्श बनाने की कवायद की जा रही है।


वृक्ष, जल, हवा के साथ अन्य उपहारों और प्रकृति के वरदानों का उपहास न उड़ाने का संकल्प लिया। वृक्ष है तो कल है कि उपमा देते हुए पर्यावरण प्रेमियों ने क्षेत्र का ओर अधिक हरा-भरा बनाने की कार्य योजना भी बनाई। कचोलाई के तेजाजी, सुदर्शनोदय तीर्थ के साथ राजकलेश्वर व अखनेश्वर धाम, खलियानों के बालाजी की समितियां भी इस दिशा में प्रयास कर रही है।


इस अवसर पर केसर लाल रैगर, धर्मचन्द,अशोक धानोत्या, हेमन्त गोयल, महावीर भील, किस्तूर चन्द शेरवाल, पांचू प्रजापति, सुरेन्द्र सांखला,नारायण सिंह,गोपाल सिंह, मुकेश शेरवाल, कन्हैया लाल, भैंरू, सन्तोष, मनभर, बरजी, रीना सांखला मौजूद थे।

पेड़-पौधे जीवन का आधार
देवली. सीआइएसएफ आरटीसी परिसर में जल शक्ति अभियान के तहत संरक्षिका की ओर से पौधारोपण किया गया। इस दौरान महिलाओं ने करीब 700 पौधे लगाए। अभियान की शुरुआत संरक्षिका अध्यक्षा अनुराधा सिंह ने की। उन्होंने बल सदस्यों की महिलाओं व बालिकाओं से साथ आम, अनार, पपीता, सीताफल, कटहल, गुलमोहर, जामुन, शहतुत सहित किस्मों के 700 पौधे लगाए। पौधारोपण में महिलाओं को बल के प्रशिक्षणार्थी जवानों ने सहयोग दिया। संरक्षिका अध्यक्षा सिंह ने कहा कि जल एवं पेड़-पौधे जीवन का आधार है।


म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान
टोंक.प्रजापिता ब्रह्मकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय की ओर से चलाए जा रहे म्हारो राजस्थान समृद्ध राजस्थान अभियान रथ यात्रा का शहर के कामधेनु सर्कल पर स्वागत किया गया। गाजे-बाजे व पुष्प वर्षा के साथ छावनी चौराहा, बंबोर गेट, घंटाघर से मुख्य बाजार होता हुआ सवाई माधोपुर सर्कल तक लाया गया।

भूतेश्वर महादेव मंदिर प्रांगण में आयोजित समारोह में अतिरिक्त जिला कलक्टर कैलाश चंद शर्मा ने कहा कि अभियान के माध्यम से लोगों के कदम स्वच्छता के साथ-साथ आध्यात्मिकता की ओर बढ़ेंगे । समारोह को उपखंड अधिकारी जगदीश प्रसाद, टोंक नगर परिषद सभापति लक्ष्मी जैन , मैनेजर ब्रह्मकुमार रवि, डॉक्टर वैशाली, डॉ दिलीप ने विचार व्यक्त किए।