स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

तहसीलदार को ज्ञापन सौंप नई ठेका प्रणाली का किया विरोध

Pawan Kumar Sharma

Publish: Nov 08, 2019 14:42 PM | Updated: Nov 08, 2019 14:42 PM

Tonk

नई ठेका प्रणाली के वेतनमान व कार्यशैली से असंतुष्ट अधिनस्थ कार्मिकों ने सहायक अभियंता के नाम तहसीलदार ज्ञापन सौंपा।

टोडारायसिंह. नई ठेका प्रणाली के वेतनमान व कार्यशैली से असंतुष्ट अधिनस्थ कार्मिकों ने सहायक अभियंता के नाम तहसीलदार मनमोहन गुप्ता को ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि जेवीएनएल के अधिनस्थ सभी 33 केवी सबग्रिड स्टेशनों पर नई ठेका प्रणाली शुरुआत की है।

उन्होंने अकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर 225 प्रति दिन व अद्र्धकुशल श्रमिकों की न्यूनतम मजदूरी दर 237 रुपए प्रतिदिन है। जबकि कार्यरत अधिकांश कर्मचारी आईटीआई योग्यताधारी है। अकुशल कार्मिकों को भारतीय लेबर एक्ट के तहत न्यूनतम मजदूरी 225 रुपए प्रतिदिन व 5850 रुपए प्रतिमाह दी जानी चाहिए।

इसके बावजूद सभी सबग्रिड स्टेशनों पर एक नवम्बर से नई ठेका प्रणाली लागू करने से कार्मिको में नाराजगी है। इस दौरान यूनीयन अध्यक्ष खुशीराम चौधरी, दिलखुश, नोरतमल, त्रिलोक सिंह, खुमेर सिंह, रवि शर्मा, धर्मराज, मनोज धाकड़, रामअवतार समेत बावड़ी, बरवास, खरेड़ा, भासू, मोर, बोटूंदा, मांदोलाई, उनियाराखुर्द व टोडारायसिंह समेत अन्य सबग्रिड स्टेशनों पर कार्यरत कार्मिक मौजूद थे।

बैठक में दिए निर्देश
टोंक. जिला परिषद बैठक हॉल में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा के लिए पंचायती राज विभाग के संयुक्त निदेशाक एल.एल. पहाडिया, संयुक्त निदेशक की अध्यक्षता में योजनाओं की समीक्षा की गई।

इसमें पंचायत समितिवार राज्य सरकार एवं केन्द्र सरकार की ओर से संचालित योजनाओं की समीक्षा की। समीक्षा में राज्य स्तर पर जिस योजना में जिले की प्रगति कम थी, उस योजना में सुधार के लिए विकास अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में दिए गए निर्देशों की पालना कराने व प्रगति में सुधार करने के लिए एक माह में पुन: समीक्षा बैठक की जाएगी। जिससें जिले में संचालित ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग की योजनाओं में औसत से अधिक प्रगति अर्जीत की जा सके। बैठक में गोपाल सिंह गुर्जर, मुरारी लाल मीणा, नटवर लाल मेरावत, सत्यनारायण मीणा, बृजमोहन गुप्ता आदि मौजूद थे।

[MORE_ADVERTISE1]