स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

लोक अदालत होगी वरदान साबित

Mohan Lal Kumawat

Publish: Sep 16, 2019 12:03 PM | Updated: Sep 16, 2019 12:03 PM

Tonk

अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट उमेश वीर कीअध्यक्षता में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हुआ। इसमें उमेश वीर ने कहा कि लोक अदालत में समय व धन की बचत होती है।

निवाई. अतिरिक्त मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट Chief Judicial Magistrate उमेश वीर कीअध्यक्षता में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन Organizing Lok Adalat हुआ। इसमें उमेश वीर ने कहा कि लोक अदालत में समय व धन की बचत Saving money होती है।

read more : सुंदरदास बाबा आश्रम से हिंगोनिया बालाजी धाम के लिए पदयात्रा
इसमें आपसी समझाईश से राजीनामें करवाकर गम्भीर मामलों Serious cases का भी निस्तारण करवाया Got disposed of जाता है। सामान्य लोगों के लिए लोक अदालत वरदान Lok Adalat boon साबित हो रही है।

विधि एवं मानवाधिकार विभाग Law and Human Rights Department के अध्यक्ष बनवारीलाल यादव ने बताया कि लोकअदालत में राजीनामें करवाकर फौजदारी Foreclosure के 22 मामले, सिविल विवाद के 8 मामले,

read more : अलीगढ़ में क्षमावाणी पर्व व कलशाभिषेक

बैंक रिकवरी Bank recovery के 30 मामले, वैवाहिक विवाद Marital dispute के 28 मामले, श्रम विवादके Labor disputes 5 मामले, पानी व बिजली के बिलो के 6 मामले एवं घरेलु हिंसा के 6 मामले सहित कईमामलों का निस्तारण किया गया। इस अवसर पर बार अध्यक्ष गोपाल चौधरी, पूर्व बार अध्यक्ष नरेन्द्र जाट, महासचिव दयाराम गुर्जर,

गिरधरसिंह तंवर, शिवप्रसाद चौधरी, हीरालाल चौधरी मौजूद थे। इसी प्रकार मुन्शीफ न्यायालय में न्यायिक मजिस्ट्रेट प्रीति चौधरी की अध्यक्षता में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन हुआ। इनमें भी कई मामलों का समझाईस करवा कर निस्तारण किया गया।

read more : क्षमावाणी पर्व में उमड़े श्रद्धालु: सामूहिक कलशाभिषेक समारोह

टोंक. बनेठा. बनास नदी में बीसलपुर बांध के दरवाजे खोले जाने से पानी की आवक बढ़ गई। फैलाव के साथ तेज बहाव से बनास नदी के किनारे कटने लगे हैं। किनारों का कटाव हो जाने से ईसरदा बांध निर्माण कार्य के लिए लाईगई टंकी व टेंक का किनारा टूटकर बनास में गिर गया।

वह नदी में आए तेज बहाव में बहकर दूर चला गया। मौके पर उपस्थित मजदूरों ने जेसीबी की सहायता से उसे बनास नदी के पानी में से बाहर निकाला। पानी की आवक पर मशीनों की सुरक्षा के लिए किनारों पर ब्लॉक लगाकर मरम्मत करना शुरू कर दिया है।

read more : जिनालय में किया जवानों की जिदंगी व शहादत पर आधारित नाटक का मंचन

मालपुरा. वन मंडल टोंक की ओर से विश्व ओजोन दिवस पर चांदसेन ग्राम पंचायत मुख्यालय के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पर सोमवार सुुबह 10 बजे 70वां वन महोत्सव समारोह आयोजित किया जाएगा।

वन प्रसार अधिकारी जोगेन्द्र सिंह शेखावत ने बताया कि समारोह में श्रम, कारखाना व सहकारिता विभाग मंत्री टीकाराम जूली मुख्य अतिथि होंगे।