स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विधानसभा नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने किसान केसरी एवं पूर्व विधायक चौधरी की प्रतिमा का किया अनावरण

Pawan Kumar Sharma

Publish: Dec 08, 2019 15:04 PM | Updated: Dec 08, 2019 15:04 PM

Tonk

किसान केसरी एवं पूर्व विधायक स्वर्गीय चतुर्भुज चौधरी के 30 वीं पुण्यतिथि पर विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता एवं पूर्व मंत्री गुलाबचंद कटारिया ने स्मृति स्मारक व प्रतिमा का अनावरण किया है।

टोडारायसिंह. मांदोलाई में शनिवार को किसान केसरी एवं पूर्व विधायक स्वर्गीय चतुर्भुज चौधरी के 30 वीं पुण्यतिथि पर स्मृति स्मारक व प्रतिमा अनावरण समारोह आयोजित किया गया। उल्लेखनीय है कि मांदोलाई निवासी चतुर्भुज चौधरी, टोडारायसिंह से 1972-77 व 1980-85 में तात्कालीन विधायक रहे है।

उनकी स्मृति में मांदोलाई में स्मृति स्मारक बनाया गया है। शनिवार को स्मृति स्मारक पर उनकी 30वीं पुण्यतिथि पर आयोजित समारोह में विधानसभा के प्रतिपक्ष नेता एवं पूर्व मंत्री गुलाबचंद कटारिया, विधायक कन्हैया लाल चौधरी, नसीराबाद विधायक रामस्वरूप लांबा, जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी के आतिथ्य में प्रतिमा का विधिवत पूजा अर्चना के बाद अनावरण किया गया।

इस दौरान कटारिया ने कहा स्वर्गीय चौधरी के कार्यकाल में बीसलपुर बांध की रखी गई नींव न केवल टोंक जिला बल्कि पूरे प्रदेश के लिए विकास की दृष्टि से मील का पत्थर साबित हुई है। आज बीसलपुर बांध से न केवल देवली, टोंक, उनियारा व टोडारायसिंह क्षेत्र ङ्क्षसचित होने से आर्थिक स्थिति मजबूत हुई है, बल्कि क्षेत्र के साथ-साथ जयपुर, अजमेर, नसीराबाद व अन्य फ्लोराइडग्रस्त क्षेत्र को शुद्ध पीने का पानी मिला है।

पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेय की चलाई गई योजना गांवो को सडक़ों से जौडकऱ विकास की राह दी थी। वही अधूरी रही योजना नदियों को नदियों से जौडऩा पूरी होने के बाद बीसलपुर बांध पर लाइफ लाइन की दृष्टि से पूरे प्रदेश की नजर रहेगी। विधायक कन्हैया लाल चौधरी ने कहा विधायक चतुर्भुज चौधरी को क्षेत्र का तात्कालिक विकास पुरुष कहे तो कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। आर्थिक अभावों के बावजूद क्षेत्र में दूरदृष्टिगत विकास के आयाम स्थापित किए।

जिसका फायदा क्षेत्र की जनता को आज मिल रहा है। विधायक चौधरी ने कहा कि किसान मजबूत हो तब ही देश मजबूत होगा। इसके लिए किसान के हर खेत पर पानी पहुचाने के लिए केंद्र सरकार का जल संसाधन मंत्रालय काम कर रहा है। उन्होंने केंद्र व पूर्ववर्ती भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाई।

उन्होंने आरोप लगाया कि वर्तमान कांग्रेस सरकार के आते ही प्रदेश में विकास की गति थम गई है। इस दौरान पालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन, पालिकाध्यक्ष संतकुमार जैन, डीआर रामचंद्र गुर्जर, पूर्व प्रधान मदनलाल जैन, पूर्व डीआर शिशुपाल जाट, सरपंच हेमलता चौधरी, भानुप्रताप चौधरी आदि ने संबोधित किया।

[MORE_ADVERTISE1]