स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बारिश से खराब हुई फसल का सर्वे करा मुआवजा दिलाने की मांग

Vijay Kumar Jain

Publish: Sep 20, 2019 19:39 PM | Updated: Sep 20, 2019 19:39 PM

Tonk

किसानों ने गत दिनों हुई मुसलाधार बारिश के बाद हुए फसल खराबे का सर्वे करवा मुआवजा दिलाए जाने की मांग की है।

दूनी. गत दिनों हुई मुसलाधार बारिश के बाद हुए फसल खराबे का सर्वे करवा मुआवजा दिलाए जाने की मांग को लेकर चंदवाड़ पंचायत वासियों ने गुरुवार को तहसील कार्यालय पर प्रदर्शन कर दूनी तहसीलदार विनिता स्वामी को ज्ञापन सौंपा।

तहसीलदार को सौंपे ज्ञापन में महावीर सेन, रमेश रोझ सहित अन्य किसानों ने बताया की बारिश के बाद किसानों की ओर से बोई तिल, मक्का, ज्वार, बाजरा सहित अन्य फसलें खराब हो गई। उन्होंने खराब हुई फसलों का सर्वे करवा मुआवजा दिलाए जाने की मांग की। ज्ञापन देने वालों में पूर्व सरपंच राजूलाल मीणा, किसान हेमराज मीणा सहित दर्जनों किसान भी थे।


ज्ञापन सौंपा
पीपलू(रा.क.). ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ताओं व क्षेत्रीय किसानों ने उपखंड क्षेत्र में बारिश से फसलों में हुए खराबें का सर्वे करवाने की मांग को लेकर कार्यवाहक उपखंड अधिकारी प्रियंका बडगूजर को मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि उपखंड क्षेत्र में इस बार सामान्य से काफी अधिक बारिश दर्ज की गई हैं।

इसके चलते किसानों की तिल, मूंग, उड़द की फसलों को अत्यधिक नुकसान पहुंचा हैं। इस दौरान ब्लॉक अध्यक्ष रामगोपाल मीणा, कांग्रेस सेवादल जिला उपाध्यक्ष रामधन चौधरी, बार एसोसिएशन अध्यक्ष एड. राधाकिशन गुर्जर, ओबीसी ब्लॉक अध्यक्ष रतनलाल चौधरी, छीतरलाल चौधरी, सलीम देशवाली, उम्मेद चौधरी, सत्यनारायण, उद्दालाल चौपड़ा, भागीरथ चौधरी, लोहरवाड़ा सरपंच हेमराज जाट, हनुमान सैनी आदि मौजूद रहे।

किसानों को मिले मुआवजा
टोंक. खराब हुई फसलों का मुआवजा दिलवाने की मांग को लेकर किसानों ने गुरुवार मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। दूनी के चारनेट निवासी सत्यनारायण, विनोद जाट, गोपाल, प्रहलाद, जीतराम ने आदि बताया कि क्षेत्र में गत दिनों लगातार और अधिक बरसात के चलते फसलें नष्ट हो गई।

इससे किसानों को नुकसान हुआ है। भारतीय किसान महासंघ के जिलाध्यक्ष पोखरलाल जाट तथा टोंक तहसील अध्यक्ष रामसहाय यादव ने भी मुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा। इसमें बताया कि इस साल उम्मीद से अधिक बरसात हो गई।

इससे फसलें नष्ट हो गई। जबकि इस साल अच्छी पैदावार थी। इसी प्रकार कांग्रेस टोंक देहात के महासचिव एडवोकेट मूलचंद बैरवा ने भी उपमुख्यमंत्री के नाम जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपकर किसानों को मुआवजा दिलवाने की मांग की है।