स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

विद्यालयों में सामुदायिक बाल सभाओं का हुआ आयोजन, कलाम के आदर्शों चलने की कही बात

Pawan Kumar Sharma

Publish: Oct 20, 2019 17:10 PM | Updated: Oct 20, 2019 17:10 PM

Tonk

राजकीय विद्यालयों में सामुदायिक बाल सभाओं में पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की वैज्ञानिक उपलब्धियों पर व्याख्यानमाला हुई।

मालपुरा. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में शनिवार को सामुदायिक बाल सभा का आयोजन किया गया, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम की वैज्ञानिक उपलब्धियों पर व्याख्यानमाला हुई। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उपखण्ड अधिकारी अजय कुमार आर्य ने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि एपीजे अब्दुल कलाम की जीवनी को प्रत्येक विद्यार्थी को पढऩी चाहिए।

कार्यक्रम में प्रधानाचार्य गिरधर सिंह ने कलाम के जीवन पर विचार व्यक्त किए। कार्यक्रम के दौरान गत वर्ष विद्यालय में सर्वाधिक अंक प्राप्त करने वाली 9 प्रतिभाओं का अतिथियों द्वारा सम्मानित किया गया। कार्यक्रम का संचालन प्रभारी डॉ राजकुमार वर्मा व व्याख्याता जगदीश गुर्जर ने किया।


विद्यालयों में हुई बाल सभाएं
निवाई. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय मूंडिया में शनिवार को बालसभा का आयोजन सरपंच मुरली मीणा मुख्य आथित्य में किया गया। एसडीओ जेपी बैरवा ने विद्यार्थियों को पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम के कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। इसी प्रकार शहर के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय की बाल सभा का आयोजन गांधी पार्क में किया गया। इसी प्रकार गांव हरभांवता व विजय गोविन्दपुरा में भी बाल सभा आयोजित हुई। ए.सं.


पूर्व राष्ट्रपति की जीवनी पर प्रकाश डाला
टोंक. राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय कोठी नातमाम में बालसभा का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य दिनेश शर्मा ने बताया कि पूर्व राष्ट्रपति डॉ. एपीजे अबुल कलाम की जीवनी पर पोस्टर प्रतियोगिता, लघु नाटिका, प्रेरणादायक गीत तथा विभिन्न वक्ताओं ने उनके व्यक्तित्व पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम में मेहमूद शाह, शैलेष गुर्जर, अब्दुल अजीज, कालू काबरा, घनश्याम धारोला, कार्यक्रम की अध्यक्षता सुश्री आफरीन ने की। मंच संचालन कृष्णगोपाल शर्मा ने की। इस दौरान प्राध्यापक रियाज राणा,अब्दुल मुनीम, राजूलाल यादव, हिमांशु सोगाणी, मुशीर अहमद नकवी आदि उपस्थित थे।

नृत्य की प्रस्तुतियां दी
पीपलू (रा.क.). राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय जयकिशनपुरा की सार्वजनिक बालसभा में विद्यार्थियों ने गीत, लोकगीत, नृत्य की प्रस्तुतियां दी। प्रधानाध्यापक रामगोपाल शर्मा ने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में आत्मविश्वास पैदा होता है। इसी तरह राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय जवाली, रानोली, बनवाड़ा, लोहरवाड़ा में भी बालसभाओं के आयोजन हुए।

शैक्षिक गतिविधियों के साथ गुणवत्ता जरूरी
निवाई(झिलाय). राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय झिलाय में शनिवार को बाल सभा का आयोजन किया गया। सरपंच भंवरलाल यादव की अध्यक्षता में बाल सभा का आयोजन गांव के तेजाजी मंदिर प्रांगण पर किया गया। प्रधानाचार्या सुशीला करनाणी ने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य अभिभावकों का विद्यालय से जुड़ाव होना है। बाल सभा में विद्यालय के बालकों के द्वारा गीत, नाटक, सामान्य ज्ञान प्रश्न एवं अन्य प्रस्तुतियां दी गई। इस अवसर पर वार्ड पंच ममता विजय, हीरालाल कसाणा, रामपाल सिंगवाडिया सहित विद्यालय के शिक्षक व छात्र उपस्थित थे।


सामुदायिक बाल सभा आयोजित हुई
बनेठा. क्षेत्र के ककोड़ ग्राम स्थित जैन धर्मशाला में शनिवार को राजकीय सीनियर उच्च माध्यमिक विद्यालय ककोड़ के तत्वावधान में सामुदायिक बालसभा का आयोजन किया गया।