स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डेंगू और वायरल रोग से बचाव के लिए पिलाया काढ़ा

Pawan Kumar Sharma

Publish: Nov 08, 2019 16:18 PM | Updated: Nov 08, 2019 16:18 PM

Tonk

क्षेत्र में फैल रहे डेंगू और वायरल बुखार से बचाव के लिए लोगों को नि:शुल्क काढ़ा पिलाया।

 

निवाई. उपखंड क्षेत्र में फैल रहे डेंगू और वायरल बुखार से बचाव के लिए पूर्व सरकारी मुख्य सचेतक महावीर प्रसाद जैन ने नि:शुल्क काढ़ा पिलाया। वैद्य टीकाराम शर्मा ने बताया कि क्षेत्र में लगातार डेंगू और वायरल बुखार का प्रकोप फैला हुआ हैं।

सर्राफ ा बाजार में सुबह 11 बजे से दोपहर बाद तक आमजन को नि:शुल्क काढ़ा पिलाया गया। इस दौरान करीब 2650 लोगों को आयुर्वेदिक काढ़ा पिलाया गया। इस अवसर पर पालिकाध्यक्ष राजकुमारी शर्मा, भाजपा नेता जितेंद्र जैन, पार्षद रमेश सोनी, गजेंद्र जैनए शिवराज चंवरिया सहित कई लोग मौजूद थे।


200 लोगों ने पिया काढ़ा

बनेठा. क्षेत्र के ककोड़ ग्राम में मौसमी बीमारियों एवं डेंगू के रोगियों की रोकथाम के लिए आयुर्वेद विभाग के तत्वावधान में भामाशाहों के सहयोग से ग्रामवासियों एवं विद्यार्थियों को काढ़ा पिलाकर बिमारियों की रोकथाम के लिए आवश्यक जानकारी दी। इस दौरान वैद्य अवधेश गौतम, शाला प्रधानाचार्य सीताराम मीणा, व्याख्याता अशोक जैन, श्योजीलाल धाकड़, रवि पालीवाल आदि मौजूद रहे। इस दौरान करीब 200 लोगों ने काढ़ा पिया।


फोगिंग कराने की मांग, मच्छरों का प्रकोप

आवां. दिन और रात के तापमान में अन्तर आने के साथ बदलते मौसम के कारण क्षेत्र में सर्दी, जुकाम और बुखार के रोगियों की संख्या बढ़ गई हैं। कस्बे में इन दिनों मच्छरों की भरमार हो रही है। मलेरिया, डेंगू, चिकनगुनिया और स्वाइन फ्लू जैसी बीमारियों के बचाव और रोकथाम के लिए ग्रामीणों ने स्थानीय चिकित्सालय में विशेषज्ञ चिकित्सक लगाने के साथ ग्राम के सभी वार्डों मे फोगिंग करवाने की मांग की है।

पुरुषोत्तम, महिप्रताप सिंह, राजेन्द्र, भंवर लाल और महेन्द्र ने बताया कि स्थानीय चिकित्सा केन्द्र मेें पर्याप्त चिकित्सक, जांच की सुविधा और संसाधन नहीं होने से आवां सहित निकट की पंचायतों और बारहपुरों के लोगों को उपचार के लिए दूनी, देवली और टोंक का सफर करना पड़ रहा है। मौसम के उतार-चढ़ाव के साथ लोग मच्छरों का आंतक बढने से भी लोग परेशान है। इधर, सरपंच राधेश्याम चन्देल का कहना है कि कस्बे में फोगिंग कराने के लिए चिकित्सा विभाग को अवगत कराया गया है।

[MORE_ADVERTISE1]