स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सर्वश्रेष्ठ विद्यालय होंगे पुरस्कृत, राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर के लिए चयन प्रक्रिया जारी

Pawan Kumar Sharma

Publish: Jan 24, 2020 17:41 PM | Updated: Jan 24, 2020 17:41 PM

Tonk

शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों को उत्कृष्ठ बनाने की एक ओर पहल की जा रही है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर हिमांशु गुप्ता ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए इस योजना का पंचाग और निर्देश जारी कर राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर के चयनित विद्यालयों की संख्या तय कर इसके पुरस्कार राशि सहित अन्य मापदण्ड जारी किए है।

आवां. शिक्षा विभाग की ओर से विद्यालयों को उत्कृष्ठ बनाने की एक ओर पहल की जा रही है। निदेशक माध्यमिक शिक्षा राजस्थान, बीकानेर हिमांशु गुप्ता ने विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास के लिए इस योजना का पंचाग और निर्देश जारी कर राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर के चयनित विद्यालयों की संख्या तय कर इसके पुरस्कार राशि सहित अन्य मापदण्ड जारी किए है।

इसके तहत राज्य के 373 विद्यालयों को पचास लाख रुपए तक का राशि दी जाएगी है। जारी परिपत्र के अनुसार चयन प्रक्रिया में दसवीं और बारहवीं के बोर्ड के संख्यात्मक और गुणात्मक परिणाम, खेलकूद गतिविधियां और प्रतियोगिताएं, विशिष्ट प्रोत्साहन एवं छात्रवृत्ति योजनाएं, नामांकन वृद्धि, जन सहयोग, सह शैक्षिक गतिविधियां और कार्यक्रम, सामुदायिक सहभागिता के साथ विविध उपलब्धियों और क्रियाकलापों के अंक निर्धारित किए हैं।


यह होगी चयन प्रक्रिया
इस योजनान्तर्गत राज्य के समस्त राजकीय माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं। यह आवेदन शाला दर्पण के माध्यम से ऑनलाइन करना है। इसके बाद सम्बन्धित मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी वरीयतानुसार प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले प्रस्तावों को मुख्य जिला शिक्षाधिकारी को भेजेंगे करेंगे। इसके जिला स्तर पर मुख्य जिला शिक्षाधिकारी की अध्यक्षता में चयन समिति भी गठित की जाएगी है। उपनिदेशक माध्यमिक निदेशालय, बीकानेर राज्य स्तर पर नोडल अधिकारी के रूप में कार्य देखेंगे।


यह मिलेगी राशि
राज्य स्तर पर प्रथम रहने वाले उच्च माध्यमिक विद्यालय को एक लाख एवं माध्यमिक स्तर के विद्यालय को पचास हजार रुपए दिए जाने प्रस्तावित है। द्वितीय स्थान पर रहने वाले उमा विद्यालय को 75 हजार व मावि को चालीस हजार रुपए, इसी प्रकार तृतीय स्थान पर रहने वाले को क्रमश: पचास और पच्चीस हजार रुपए देकर प्रोत्साहित किया जाएगा। जिला स्तर पर 6 6 विद्यालयों का चयन कर प्रत्येक को 25 हजार, ब्लॉक स्तर के चयनित 301 विद्यालयों दस-दस हजार रुपए देने के प्रावधान हैं। इस राशि का उपयोग विद्यालय की एसडीएमसी व एसएमसी के निर्णयानुसार शैक्षणिक उन्नयन के कार्यों मे किया जाएगा।

[MORE_ADVERTISE1]