स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

छात्रों ने बुुंदेलखण्ड विकास को लेकर बनाए प्रोजेक्ट

Akhilesh Lodhi

Publish: Oct 23, 2019 08:00 AM | Updated: Oct 22, 2019 20:34 PM

Tikamgarh

नगर के निजी स्कूल में विज्ञान प्रर्दशनी का आयोजन किया गया।

टीकमगढ़.नगर के निजी स्कूल में विज्ञान प्रर्दशनी का आयोजन किया गया। इस प्रर्दशनी में कक्षा १०वीं के छात्रों ने बुंदेलखण्ड के विकास को लेकर सैकड़ों मॉडल और प्रोजेक्ट बनाए गए। जिसमें जामनी परियोजना को प्रथम, बायो गैस प्लांट को द्वितीय और मेडिकल कॉलेज को तृतीय स्थान प्राप्त हुआ है।
नगर के निजी स्कूल में ड्रीम फेयर विज्ञान प्रर्दशनी का आयोजन किया गया। इस प्रर्दशनी में ३०० से अधिक मॉडल और प्रोजेक्ट तैयार किए गए। जिसमें कई प्रोजेक्ट बुंदेलखण्ड विकास को लेकर बनाए गए है। जिसमें जामनी प्रोजेक्ट रिजवान अहमद राइन, अजीत, शरद सोनी द्वारा बनाया गया। छात्रों का कहना था कि टीकमगढ़ जिला पहले करीब १२ वर्षो से सूखे की मार झेलता रहा है। जामनी नदी के साथ अन्य नदियां सूख गई थी। अगर जामनी नदी के आमघाट के पास जामनी परियोजना तैयार की जाए तो टीकमगढ़ जिले के साथ उप्र ललितपुर जिला में सिचंाई सुविधा बड़ेगी। ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों का पलायन रूकेगा। इस प्रोजेक्ट द्वारा केंद्रीय विद्युत प्लांट, मत्स्य पालन, हरित क्रांति अन्य रोजगार के साधन उपलब्ध होने की बात कही।हे।


यह बनाए गए मॉडल और प्रोजेक्ट
अविनाश खरे ने बताया कि विज्ञान प्रर्दशनी में ३०० से अधिक मॉडल और प्रोजेक्ट बनाए गए। जिसमें विज्ञान, गणित, सामाजिक विज्ञान, कम्प्यूटर, हिन्दी, अंग्रेजी के साथ बायो गैस प्लांट, सिंचाई प्लांट, विद्युत प्लांट, जामनी परियोजना प्रोजेक्ट, मेडिकल प्रोजेक्ट के साथ कई मॉडल बनाए गए। मॉडलों और प्रोजेक्टों का निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के बाद प्रथम स्थान पर जामनी परियोजना, द्वितीय स्थान पर बायो गैस प्लांट और तृतीय स्थान पर मेडिकल कॉलेज को दिया गया है। इन सभी को अतिथियों द्वारा पुरस्कार दिए गए है।
कार्यक्रम में यह रहे मौजूद
विज्ञान प्रर्दशनी के दौरान सुबह शिवानी हर्षल पंचाली, दोपहर के समय अनुकृति सौरभ कुमार सुमन, सतना से फादर जॉन, फादर चैरियन, प्रिंसिपल सिस्टर एलविन, हबीब राइन र