स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

दीपावली पर जगमगाता रहे शहर, विद्युत कम्पनी ने की तैयारी

Akhilesh Lodhi

Publish: Oct 23, 2019 08:00 AM | Updated: Oct 22, 2019 20:26 PM

Tikamgarh

रोशनी के पर्व दीपावली पर हर घर रोशन हो और बिजली जाने के कारण त्यौहार का मजा किरकिरा ना हो, इसके लिए बिजली कंपनी मुस्तैद हो चली है।

टीकमगढ़.रोशनी के पर्व दीपावली पर हर घर रोशन हो और बिजली जाने के कारण त्यौहार का मजा किरकिरा ना हो, इसके लिए बिजली कंपनी मुस्तैद हो चली है। इसके लिए विद्युत कम्पनी ने लाइनों के रखरखाव के लिए टीमों को तैनात किया गया है। ३३ और ११ हजार केव्ही लाइनों के सामने आने वाले पेड़ों की शाखाओं को अलग किया गया है। इसके साथ ही कई जगहों पर खराब ट्रांसफमर्राे को बदला गया है।
निवाड़ी और टीकमगढ़ जिले में विद्युत के २ लाख ४१ हजार उपभोक्ता है। नई योजना में ७० हजार के करीब नए कनेक्शन हुए है। जिनकी रीडिंग २ करोड २४ लाख दर्ज की जाती है। इन क्षेत्रों में ६४ सब स्टेशन पर १७५ कर्मचारी नियुक्त है। दीपावली त्योहार पर १० फीसदी से अधिक बिजली खपत होने का अनुमान लगाया जा रहा है।
यहां का किया गया रखरखाव
दीपावली को लेकर दो दिन पहले से शहर और ग्रामीण क्षेत्रों में सप्लाई होने वाली लाइनों का रखरखाव किया गया है। विद्युत कम्पनी ने पुरानी टेहरी, तालदरवाजा, नया बस स्टेण्ड के साथ बड़ागांव फीडर पर रखरखाव किया गया था। इसके साथ ही कुंवरपुरा रोड़, कुण्डेश्वर रोड़ पर बिजली के तारों पर कब्जा जमाएं पेड़ों की शाखाओं को अलग किया गया है। इसके साथ ही सिंधी धर्मशाला के पास रखा ट्रांसफार्मर की केबिल लगाई गई।
ऐसे बढ़ती है खपत
नए विद्युत कनेक्शन बढ जाने के अलावा प्रत्येक घर में विद्युत झालर और विद्युत चलित अन्य प्रकार की व्यवस्थाओं के चलते १० से १५ फीसदी बिजली खपत बढने के आसार प्रबल हो जाते है। इसके लिए विद्युत कम्पनी द्वारा पहले से ही व्यवस्थाएं कर चुकी है।


दीपावली पर बिजली गुल न हो इसलिए पहले कर लिया रखरखाव
दीपोत्सव में बिजली जाने की बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए विद्युत कम्पनी द्वारा जिले भर में रखरखाव कार्य त्योहार से पहले पूरा कर लिया है। इस बार निर्बाध बिजली देने के लिए महकमा पूरी तरह से तैनात है। जिसमें चार बिजली वाहनों को जिम्मेदारी दी गई है। प्रत्येक वाहन पर ६ कर्मचारियों को तैनात किया गया है।
इनका कहना
दीपावली त्योहार को लेकर विद्युत वितरण कम्पनी द्वारा पहले से तैयारी कर ली है। लाइन मैनों को रखरखाव की जिम्मेदारी दी गईहै।
एमके सोनी एसई विद्युत वितरण कम्पनी टीकमगढ़।