स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

पुलिस ने रेत का अवैध परिवहन करते पांच ट्रैक्टर-ट्रॉली की जब्त

Nitin Sadaphal

Publish: Sep 10, 2019 10:14 AM | Updated: Sep 10, 2019 00:53 AM

Tikamgarh

किसी प्रकार के दस्तावेज नही मिल सके

टीकमगढ़/बल्देवगढ़. जिले में रेत के मामलो में लगातार हो रही कार्रवाई के बावजूद रेत के अवैध कारोबार पर अंकुश नहीं लग रहा है। कभी मामला अवैध रेत खनन का होता है तो कभी अवैध परिवहन का। अवैध कारोबार में खनिज विभाग की भूमिका हमेशा से संदेह के दायरे में रही है,अब पुलिस का नाम भी रेत में आने लगा है। महिला कांस्टेबल के द्वारा रेत का कारोबार करने के मामले में एसपी की कार्रवाई चर्चा में है तो कई आरक्षक अब भी बेखौफ कारोबार को अंजाम दे रहे है। शनिवार को एसपी ने खुद मोर्चा संभालते हुए रेत के वाहनों पर कार्रवाई की थी। वहीं एक बार फि र सोमवार को रेत का अवैध परिवहन करते 5 ट्रैक्टर-ट्रॉली को बल्देवगढ़ एवं मजना पुलिस ने जब्त किया है।
थाना प्रभारी बृजेश कुमार कहार ने बताया कि सोमवार को थाना बल्देवगढ़ एवं मजना चौकी पुलिस की संयुक्त टीम के द्वारा कार्रवाई की गई। सोमवार की सुबह जतारा-टीकमगढ मार्ग पर अवैध रेत का परिवहन चल रहा था। मुखबिर की सूचना पर पुलिस ने रेत से भरे टैक्टर ट्रॉलियों को परिवहन करने के दौरान पकडा। जब वाहन चालकों से दस्तावेज मांगे गए तो किसी प्रकार के दस्तावेज नही मिल सके। पुलिस ने सभी वाहनों को जब्त करते हुए मजना चौकी पुलिस की अभिरक्षा में रखे है। पुलिस ने खनिज अधिनियम एवं मोटर व्हीकल एक्ट के धाराओं के तहत कार्रवाई करते हुए खनिज विभाग के सुपुर्द किया है। कार्रवाई के दौरान थाना प्रभारी बृजेश कुमार कहार, एसआई जागेंद्र गोयल, अब्दुल मोइन, फ ारुख, अब्बास अली, मनोज मिश्रा, मौजूद रहे।
एसपी अनुराग सुजानिया के द्वारा महिला कांस्टेबल विद्या सेन पर ट्रैक्टर छुडाने को लेकर कड़ी कार्रवाई करके मंसूबे जाहिर कर दिए है। लेकिन इस कारोबार में आरक्षक के साथ देहात और कोतवाली में पदस्थ पुलिसकर्मी भी दो से तीन ट्रैक्टर रेत के कारोबार में लगाकर सरकार को ठेंगा दिखा रहे है।

इन वाहनेां पर हुई कार्रवाई
अवैध रूप से रेत के परिवहन पर कार्रवाई करते हुए 5 ओवरलोड ट्रैक्टरों को जब्त किया गया। जिनसे चालक बेटू पुत्र संतोष नागवंशी उम्र 26 वर्ष निवासी लार, पवन पुत्र हरि आदिवासी उम्र 20 वर्ष निवासी लार, चालक रवि पुत्र संतोष नागवंशी उम्र 20वर्ष निवासी लार, सोनू पुत्र लल्लू अहिरवार उम्र 20 वर्ष निवासी लार एवं बलराम पुत्र पातीराम सौर उम्र 20वर्ष निवासी लार बने हुए है। यह सभी वाहन लम्बे समय से अवैध तरीके से रेत का परिवहन करने में लगे हुए है। अवैध कारोबार में बगैर नम्बर के वाहनों का उपयोग किया जा रहा है।