स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी की बोर्ड परीक्षा में किताबों को सामने रखकर हो रही नकल

Akhilesh Lodhi

Publish: Oct 23, 2019 08:00 AM | Updated: Oct 22, 2019 20:30 PM

Tikamgarh

बल्देवगढ़ के मॉडल विद्यालय में ३ अक्टूबर से १ नवम्बर तक कक्षा १०वीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी द्वारा आयोजित की जा रही है।

टीकमगढ़.बल्देवगढ़ के मॉडल विद्यालय में ३ अक्टूबर से १ नवम्बर तक कक्षा १०वीं और १२वीं की बोर्ड परीक्षा राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी द्वारा आयोजित की जा रही है। लेकिन वहां पर गाइडों, किताब और लिखी कॉपियों को सामने रखकर नकल कराई जा रही है। जिस पर न तो शिक्षा विभाग द्वारा जांच की जा रही है और न ही केंद्रध्यक्ष द्वारा नकल को रोका जा रहा है।
बल्देवगढ़ के मॉडल स्कूल में आयोजित कक्षा १०वीं और १२वीं राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी की बोर्ड परीक्षा के छात्र सामने प्रश्न उत्तरों की लिखी कॉपियों को सामने रखकर पेपरों को हल किया जा रहा है। सभी छात्रों के हाथों में नकल के पर्चे दिखाई दे रहे है। किसी के पास लिखी कॉपी तो किसी के पास किताबें और गाइडें़ सामने थी। परीक्षा में शामिल छात्र एक कक्ष के साथ-साथ विद्यालय के अन्य कक्षों और छत पर बैठकर परीक्षा नकल से की जा रही थी।
किसी भी अधिकारी और कर्मचारी की नहीं थी रोकटोक
परीक्षा केंद्र पर केंद्रध्यक्ष से लेकर संबंधित सभी अधिकारी नकद होते देख रहे थे। किसी भी अधिकारी द्वारा नकल को रोकने का प्रयास नहीं किया जा रहा है। परीक्षा में शामिल छात्र एक कक्ष के साथ अन्य कक्षों में गु्रप बनाकर पेपर कर रहे है।


एक वर्ष में दो बार किए जाते राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी की बोर्ड की परीक्षा
राष्ट्रीय मुक्त विद्यालयी की बोर्ड परीक्षा में १०वीं और १२वीं के छात्रों द्वारा तीन-तीन विषयों की परीक्षा एक वर्ष दो बार दी जाती है। पहली परीक्षा अक्टूबर और दूसरी परीक्षा अप्रैल में की जाएगी।
इनका कहना
परीक्ष में नकल हो रही है। नकल की जानकारी आज ही मिली है। टीम के साथ परीक्षा सेंटर की जांच की जाएगी। नकल करते छात्र पाए जाते है तो छात्रों के साथ तैनात कर्मचारियों पर कार्रवाई की जाएगी।
सीएल कुम्हार बीईओ बल्देवगढ़।