स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बानसुजारा का पानी ग्वाल सागर में लाने होगा आंदोलन

Sanket Shrivastava

Publish: Sep 11, 2019 07:24 AM | Updated: Sep 10, 2019 23:16 PM

Tikamgarh

किसान १२ सितंबर से करेंगे धरना-प्रदर्शन

टीकमगढ़. लगातार पड़ रहे सूखे के कारण पिछले कई वर्षों से बल्देवगढ़ के ग्वाल सागर तालाब के साथ ही अन्य तालाबों में पानी नहीं बचा हैं। ऐसे में परेशान हो रहे किसानों ने अब आंदोलन का मन बनाया हैं। किसान 12 सितम्बर को पदयात्रा कर एसडीएम कार्यालय के सामने धरना प्रदर्शन करेंगे। किसानों ने बानसुजारा से इन तालाबों को भरने की मांग की हैं।बल्देवगढ़ क्षेत्र में खेती के साथ ही निस्तार के लिए ग्वालसागर तालाब एक मात्र साधन हैं।
लेकिन पिछले कुछ सालों से पर्याप्त बारिश न होने के कारण इस तालाब का जलस्तर लगातार गिरता जा रहा हैं। इस वर्ष भी बारिश का मौसम लगभग बीत चुका हैं और तालाब में पानी नहीं आया हैं। इस तालाब को बानसुजारा बांध से भरने के लिए लंबे समय से प्रशासन से मांग की जा रही हैं।
लेकिन प्रशासन के उदासीन रवैए के चलते यह मांग पूरी नहीं हुई हैं। ऐसे में किसानों ने अब आंदोलन का मन बनाया हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता डॉ द्वारिका प्रसाद मिश्रा ने बताया कि पीडिय़ों से यह तालाब खेती का मुख्य जरिया रहे हैं।
तालाब में पानी न होने के कारण किसान परेशान हैं। किसानों की समस्या को देखते हुए यह आंदोलन किया जा रहा हैं।
उनका कहना हैं कि 12 सितम्बर को किसानों की इस समस्या को लेकर धरना प्रदर्शन किया जाएगा। 12 सितम्बर को बलदाऊ मंदिर से पदयात्रा कर किसान एसडीएम कार्यालय पहुंचेंगे। यहां पर धरना प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा जाएगा।