स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

गए थे चोरी करने गवां बैठे जान.11 हजार केव्ही लाइन के ४ खम्बों के काट लिए थे तार, दूसरी लाइन का तार टूटने से लगा करंट

Akhilesh Lodhi

Publish: Sep 10, 2019 08:00 AM | Updated: Sep 09, 2019 20:38 PM

Tikamgarh

मोहनगढ़ क्षेत्र के बनारसी गांव में रात्रि के दौरान ११ हजार केव्ही लाइन के तारों को काट रहे चार युवकों की करंट से मौत और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।

टीकमगढ़.मोहनगढ़ क्षेत्र के बनारसी गांव में रात्रि के दौरान ११ हजार केव्ही लाइन के तारों को काट रहे चार युवकों की करंट से मौत और दो लोग गंभीर रूप से घायल हो गए। घटना की सूचना ग्रामीणों ने पुलिस को दी। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर घटना का पंचनामा बनाया। युवकों का शव कब्जे में लेकर काटे गए बिजली के तारों को जब्त कर लिया। दो युवकों को गिरफ्तार कर पुलिस ने पूछंताछ शुरू कर दी है। जबकि एक साल पूर्व जेर्रा और ढांना गांव में ११ हजार केव्ही लाइन के १० खम्बों को काट लिया था। जिसका मामला मोहनगढ़ थाने में दर्ज है। जिसकी अभी तक कोई खुलासा नहीं हो पाया है। जिसके चलते यह घटना बिजली तार चोर गिरोह से जोड़ा जा रहा है।
जानकारी के अनुसार मोहनगढ़ थाना क्षेत्र के बनारसी, कुम्हैड़ी रोड़ से हार की ओर रविवार की रात १२ से १ बजे के बीच छह लोगों ने प्लानिंग करके ११ हजार केव्ही लाइन के बिजली के तार काटे जा रहे थे। जिसमें दो लोग तार काटने के लिए खम्बों के ऊपर थे और चार युवक काटे गए तारों की लय बनाकर ले जाने के लिए तैयार कर रहे थे। उसी दौरान बीच में घरेलू बिजली के तार दूसरे खम्बों से किसानों द्वारा डाली गई थी। जिसका तार टूटने से चार युवकों की मौके ही मौत हो गई थी। खम्बों के ऊपर चढऩे वाले लोग घटना को देख भाग गए थे। घटना की जानकारी ग्रामीणों को मिली। चार युवकों के शवों को देख क्षेत्र में सनसनी फैल गई। इसके साथ ही यह मोहनगढ़ थाना पुलिस को दी गई। पुलिस रविवार की सुबह ७. ३० बजे घटना स्थल पर पहुंची। पुलिस ने चार युवकों के शव को कब्जे में लेकर पीएम के लिए भेज दिया है।
इनकी हुई करंट से मौत
रविवार के रात १ बजे के करीब बनारसी निवासी गोकल पुत्र बालू कुशवाहा २५ वर्ष, मड़वा राजगढ़ निवासी हनु पुत्र रामू कुशवाहा २४ वर्ष, टीकम पुत्र छिद््दू कुशवाहा २५ वर्ष, संजय पुत्र विनोद बरार २८ वर्ष की मौत हो गई। पुलिस ने मृतकों के शवों को कब्जे में लेकर पीएम के लिए टीकमगढ़ अस्पताल में भेज दिया है।
यह थी घटना
बनारसी हार में स्थित ११ हजार केव्ही लाइन के ४ खम्बों के तार रविवार की रात में छह युवकों द्वारा काटे जा रहे थे। उसी दौरान दूसरी लाइन से निकले बिजली के तारों से काटे गए तार टकरा गए। जिससे काटे गए तारों में करंट दौड़ गया। जिसके कारण काटे गए तारों को खीचने और लय बनाने वाले चार युवक चपेट में आ गए। जिससे उनकी मौके पर मौत हो गई। घटना को देख अन्य दो साथ भाग गए। मृतक सुबह तक घटना स्थल पर पड़े रहे। ग्रामीणों ने पुलिस को सूचना दी। पुलिस रविवार की सुबह ७.३० पर घटना स्थल पहुंची।


घटना स्थल पर पहुंची पुलिस
ग्रामीणों की सूचना पर मोहनगढ़ पुलिस बनारसी हार में पहुंची। जहां पर चार युवक मृत अव्यस्था में पड़े हुए थे। पुलिस ने ११ हजार केव्ही लाइन के ४ खम्बों का निरीक्षण किया। जहां पर बिजली के तारों को काटने वाले ओजार और तारों की लय पड़ी हुई थी। पुलिस ने शवों को कब्जे में लेकर जांच शुरू कर दी।
दो युवकों को किया गिरफ्तार
छह युवकों द्वारा बिजली के तारों को काटा जा रहा था। जिसमें चार युवकों की मौत हो गई। इसके साथ ही दो युवक घटना स्थल से भाग गए थे। पुलिस ने दोनों युवकों को गिरफ्तार कर थाना में भेज दिया है। पुलिस ने दोनों युवकों से पूछतांछ शुरू कर दी। लेकिन पुलिस दोनों युवकों के नाम बताने में परहेज कर रही है।
एक वर्ष पूर्व हुई थी ११ हजार केव्ही के १० खम्बों के तारों की चोरी
बिजली विभाग के ओआईसी अधिकारी ने बताया कि मोहनगढ़ सबस्टेशन क्षेत्र के जेर्रा और ढांना क्षेत्र की ओर जाने वाली ११ हजार केव्ही बिजली लाइन के १० खम्बों के तारों को अज्ञात चोरों द्वारा चोरी कर लिया था। जिसकी रिपोर्ट मोहनगढ़ थाना में दर्ज की गई थी। लेकिन पुलिस द्वारा उस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
इनका कहना
पम्पों की लाइनों को रात दो बजे छोड़ा जाता है। रात १२ और १ बजे के बीच में बिजली चोरो द्वारा तारों को काटा गया है। इसके साथ ही एक वर्ष पूर्व क्षेत्र के जेर्रा और ढांना में भी तारों को काटा गया था।
राहुल सिंह ठाकुर ओआईसी मोहनगढ़।
मामले को लेकर पुलिस द्वारा मौके की जांच की जा रही है। दो लोगों को गिरफ्तार किया जा रहा है। एसपी के निर्देशन में कार्रवाई की जाएगी। मामले की जांच की जा रही है। दोषियों पर कार्रवाई की जाएगी।
मुकेश सिंघई थाना प्रभारी मोहनगढ़।