स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खाद्य आयोग ने जांची राशन दुकानें व मध्यान्ह भोजन

Sanket Shrivastava

Publish: Sep 19, 2019 09:14 AM | Updated: Sep 18, 2019 22:30 PM

Tikamgarh

खाद्य आयोग की टीम ने किया निरीक्षण

टीकमगढ़. राष्ट्रीय खाद्य अधिनियम के तहत एक सदस्यीय खाद्य आयोग की टीम ने टीकमगढ़ और बल्देवगढ़ में पीडीएस राशन की क्वालिटी और आंगनबाड़ी केंद्र के साथ मध्यान्ह भोजन की जांच की। इसके साथ ही पीडीएस के वाहनों में जीपीएस लगवाने के निर्देश दिए। उपभोक्ताओं मध्यान्ह भोजन समूह संचालकों की शिकायतों को सुनकर प्रतिवेदन बनाया गया।
प्रतिवेदन खाद्य आयोग में निराकरण के लिए दिया जाएगा।खाद्य अधिकारी नरेश आर्य ने बताया कि खाद्य आयोग के सदस्य गोरेलाल अहिरवार द्वारा टीकमगढ़ और बल्देवगढ़ क्षेत्र में राशन संबंधी जानकारी ली। पीडीएस गोदाम पर आने वाले राशन चावल, गेहंू, चना, बाजरा के साथ अन्य चीजों की क्वालिटी की जांच की। इसके साथ ही बनेरा ग्राम पंचायत में राशन की दुकान पर पहुंचकर उपभोक्ताओं को मिलने वाले राशन की तौल के साथ उपभोक्ताओं से चर्चा की। वहीं कैलपुरा स्कूल और करमासन घाट आंगनबाड़ी केंद्र में जाकर मध्यान्ह भोजन समूह की रोटी, सब्जी और मीनू को देखा। जहां उन्होंने बच्चों की खाद्य सामग्री में क्वालिटी बनाए जाने और पोषण तत्व देने की बात कही।
शिकायत कर रहे एकत्रित
राशन दुकान संचालक, उपभोक्ताओं और जनप्रतिनिधियों ने कई प्रकार की समस्याएं सुनाई। इसके साथ अव्यवस्थाओं के सुधार के लिए शिकायतें की।
समस्याओं और शिकायतें को एकत्रित करके खाद्य आयोग के पास पहुंचाएगा। प्रतिवेदन को तैयार करके निराकरण कि लिए विधानसभा में निराकरण करने के लिए पहुंचाएगा।
बल्देवगढ़ में ८२ तो टीकमगढ़ में १०१ दुकानों की जांच
टीकमगढ़ और बल्देवगढ़ में संचालित राशन की दुकानों पर उपभोक्ताओं को मिलने वाले राशन की सही तौल देने और क्वालिटी बनाए रखने की बात की।
राशन की दुकानों को नियम अनुसार चालू करने और बंद करने के निर्देश दिए। पीडीएस के वाहनों में जीपीएस लगवाने के निर्देश दिए। अगर जीपीएस सिस्टम नहीं लगवाया गया तो कार्रवाई करने के निर्देश दिए।
&टीकमगढ़ और बल्देेवगढ़ की दुकानों का निरीक्षण किया गया है। अव्यवस्थाओं को दुरूस्त करने की बात की गई। इसके साथ ही उपभोक्ताओं को जागरूक किया गया।
नरेश आर्य, खाद्य अधिकारी बल्देवगढ़।