स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

रुपए एकत्रित कर ट्रैक्टर से प्रसूता को लेकर पहुंचे अस्पताल

Nitin Sadaphal

Publish: Aug 18, 2019 10:04 AM | Updated: Aug 18, 2019 00:43 AM

Tikamgarh

पर्यटन नगरी ओरछा में नहीं मिल रही जननी एवं 108 वाहन की सुविधा

ओरछा. भले ही पर्यटन को लेकर ओरछा का नाम विश्व पटल पर अंकित हो, लेकिन स्वास्थ्य सेवाओं का यहां पर बुरा हाल हैं। आलम यह हैं कि शासन और प्रशासन जिस जननी एक्सप्रेस और 108 एंबुलेंस की तारीफों के पुल बांधे जा रहे हैं, ओरछा में गरीब तबके के लोगों को इसका भी लाभ नही मिल रहा हैं। बीती रात एक आदिवासी प्रसूता को स्वास्थ्य केन्द्र लाने के लिए गांव वालों ने चंदा जोड़कर उसे ट्रैक्टर से पहुंचाया।
समीपस्थ ग्राम जमुनिया निवासी संजय आदिवासी की पत्नी जयंती को शुक्रवार की रात्रि 9 बजे के लगभग प्रसव पीड़ा हुई। संजय ने तत्काल ही 108 एंबुलेंस को फोन किया, लेकिन नहीं लगा। फोन नही लगा तो उसने स्वास्थ्य केन्द्र में पता किया। यहां पर पता चला कि 108 एंबुलेंस तो लगभग एक साल से यहां पर नहीं आ रही हैं।
ग्रामीणों ने किया चंदा: संजय ने गांव में अपने कुछ परिचितों से इस समस्या को बताया। वहं संजय की आर्थिक स्थिति को देखते हुए ग्रामीणों ने उसके लिए पैसा एकत्रित किया। 1500 रुपए जोडऩे के बाद ग्रामीणों ने उसे ट्रैक्टर की मदद से स्वास्थ्य केन्द्र पहुंचाया। यहां पर शनिवार को जयंती ने बच्चें को जन्म दिया।

परेशान होते है गरीब
यह समस्या किसी एक व्यक्ति की नहीं। गरीब तबके के हर व्यक्ति की हैं। ओरछा स्वास्थ्य केन्द्र में न तो गरीब तबके के लोगों को 108 की सुविधा मिल रही हैं और न ही जननी एक्सप्रेस की। इस मामले में स्वास्थ्य केन्द्र के प्रभारी डॉ रमेश आर्या का कहना हैं कि 108 एम्बुलेंस लगभग एक साल से यहां से हटा दी गई हैं। इस सेवा का स्वास्थ्य केन्द्र से सीधा जुड़ाव न होने के कारण हम कुछ कर भी नहीं पा रहे हैं। वहीं 108 के जिला प्रभारी इसके लिए नेटवर्क की समस्या बता रहे हैं।

ओरछा क्षेत्र से 108 पर फोन लगाने पर इसकी सूचना झांसी पहुंचती थी। इस कारण ओरछा की 108 ज्यादा काम नहीं कर पाती थी। इसलिए इसे पृथ्वीपुर में शिफ्ट कर दिया गया हैं। बारिश के समय में पुल बंद होने से भी समस्या आती हैं। बारिश के बाद यहां के लिए वाहन की सुविधा की जाएगी।
अभिषेक मिश्रा, जिला प्रभारी 108