स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

टीकमगढ़ जिले में 19 और निवाड़ी जिले के 9 गांवों का पीएम आदर्श ग्राम योजना में हुआ चयन

Akhilesh Lodhi

Publish: Sep 21, 2019 08:00 AM | Updated: Sep 20, 2019 20:39 PM

Tikamgarh

वर्ष २०११ की जनगणना के अनुसार शासन ने ५० फीसदी से अधिक अनुसूचित जाति वाले ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयन किया है।

टीकमगढ़.वर्ष २०११ की जनगणना के अनुसार शासन ने ५० फीसदी से अधिक अनुसूचित जाति वाले ग्रामों को प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में चयन किया है। इस योजना के तहत टीकमगढ़ जिले में १९ गांव और निवाड़ी जिले में ९ ग्रामों को शामिल किया गया है। इन गांवों में १० बिंदूओं पर विकास से लेकर रोजगार का कार्य किया जाएगा। जिसकी मॉर्निंटिंग, अध्यक्षता कलेक्टर के साथ जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग द्वारा की जाएगी।
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना में वर्ष २०११ की जनगणना के अनुसार अनुसूचित जाति वाले ५० फीसदी से अधिक जनसंख्या वाले ग्रामों को चयनित किया गया है। इन ग्रामों में केंद्र सरकार और राज्य सरकार की सभी योजनाएं काम करेंगी। योजनाओंं के तहत सभी ग्रामों के हितग्राहियों को लाभ दिया जाएगा। इसके साथ ही चयनित गांवों की दशा और दिशा को बदलने का कार्य जिला स्तरीय और ग्राम स्तीय समिति द्वारा किया जाएगा। अंतर पाठन के लिए चयनित प्रति गांव के लिए २० लाख रुपए की पहली किश्त दी जाएगी। गांव में विकाश कार्यो को कराने के लिए रिपोर्ट तैयारी की जा रही है। जिसका कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा।
इन बिंदुओं पर किया जाएगा कार्य
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत प्राथमिक पेयजल और स्वच्छता, शिक्षा, स्वास्थ्य और पोषण, समाज सुरक्षा, ग्रामीण सड़कें और आवास, विद्युत स्वच्छ ईधन, कृषि पद्धति, वित्तीय कार्य, डिजीटल इंडिया और जीवन यापन के लिए कौशल विकास कार्य किए जाएगें। इन बिंदुओं द्वारा गांव का नक्शा बदला जाएगा। जिससे अनुसूचित जनजाति वालें ग्रामों की दशा और दिशा सुधरेगी।
जिला और ग्राम स्तरीय समिति करेंगी निर्णय
प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत टीकमगढ़ के १९ और निवाड़ी के ९ गांवों का विकास कार्य जिला स्तरीय समिति और ग्राम पंचायत स्तरीय समिति के निर्णय पर किया जाएगा। जिला स्तरीय समिति में कलेक्टर और जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग और ग्राम स्तरीय समिति में सरपंच, सचिव के साथ सदस्यों के निर्णय पर कार्य पास किया जाएगा।

इन पंचायतों के गांव किए गए चयनित
टीकमगढ़ जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत अनंतपुरा, हजूरीनगर का लक्ष्मनपुरा गांव, पठा का जटरूआ गांव, गनेशगंज खास, जतारा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत टौरिया सुकलान, खरोई, रामनगर, बिदांरी खास, बिंदारी भाटा, बिलगाय का कारी उत्तरी, हदय नगर और पलेरा जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत मडोरी, मुरराहा बाबा, बाबई, भगवंतपुरा, मडौरी का खुरम्मपुर, बूदोर, खजरी, टपरियन चौहान, निवाड़ी जनपद पंचायत की ग्राम पंचायत जिजौरा, देवरी वमनउ, डाबर खास, उमरी, कलौथरा, देवरी नायक और पृथ्वीपुर जनपद पंचायत क्षेत्र की ग्राम पंचायत ढिल्ला, सेंगुवां, चिरपुरा को चयनित किया गया है।
इनका कहना
५० फीसदी से अधिक अनुसूचित जनजाति संख्या वाले गावों को शासन स्तर पर प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किया गया है। उन गंावों में १० बिंदुओं के तहत विकास कार्य किया जाएगा। सभी योजनाओं का गांव के लोगों को लाभ दिया जाएगा।
एमए सिद्दकी जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग टीकमगढ़