स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

French Open : कल से शुरू होगा टेनिस का सबसे बड़ा दंगल, तमाम दिग्गज लेंगे भाग

Manoj Sharma Sports

Publish: May 25, 2019 11:21 AM | Updated: May 25, 2019 15:47 PM

Tennis

रविवार से शुरू होगा साल का दूसरा ग्रैंड स्लैम फ्रेंच ओपन।

राफेल नडाल 11 बार जीत चुके हैं खिताब।

फेडरर के खाते में सिर्फ 1 फ्रेंच ओपन खिताब।

पेरिस। दिग्गज स्पेनिश टेनिस स्टार राफेल नडाल ( Rafael Nadal ) रविवार से शुरू हो रहे फ्रेंच ओपन के सेमीफाइनल में स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर ( Roger Federer ) भिड़ सकते हैं। नडाल ने 11 बार जबकि फेडरर ने केवल एक बार (2009) साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम ( Grand Slam ) फ्रेंच ओपन ( franch open ) का खिताब जीता है।

मौजूदा चैम्पियन नडाल ने पिछले सप्ताह इटली ओपन का नौंवा खिताब अपने नाम किया था। वह फ्रेंच ओपन के पहले दो राउंड में प्रतियोगिता के लिए क्वालीफाई किए हुए खिलाड़ियों से भिड़ेंगे।

तीसरे दौर में उनका सामना बेल्जियम के डेविड गोफिन से हो सकता है। क्वार्टर फाइनल में नडाल का सामने जापान के सातवीं सीड के केई निशिकोरी या 12वीं सीड रूस डेनिल मेदवेदेव से हो सकते हैं।

दूसरी ओर, 2015 के बाद पहली बार इस टूर्नामेंट में भाग ले रहे फेडरर का सामना पहले दौर में इटली के लोरेंजो सानेगो से होगा।

नडाल के खिलाफ होने वाले संभावित सेमीफाइनल से पहले एटीपी वर्ल्ड नंबर में नंबर तीन खिलाड़ी फेडरर को ग्रीस के प्रतिभाशाली खिलाड़ी स्टेफानोस सितसिपास को भी मात देनी होगी। स्पेनिश दिग्गज का सामना करने से पहले फेडरर का मुकाबला स्टान वावरिंका या मारिन सिलिक से भी हो सकता है।

वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविक को पहले दौर में पोलैंड के हबर्ट हुर्काज से भिड़ना है जबकि दूसरे दौर में उनके सामने अमेरिका के सैम क्वेरी हो सकते हैं। क्वार्टर फाइनल में इस खिलाड़ी की भिड़ंत डेनिस शापोवालोव, बोर्ना कोरिक, फाबियो फेगनिनी या एलेक्जेंडर ज्वेरेव से हो सकती है।

पिछली बार फाइनल तक सफर तय करने वाले डोमिनिक थीम को भी टॉप हाफ में शामिल किया गया है और उन्हें अंतिम-4 में जगह बनाने के लिए जुआन मार्टिन डेल पोट्रो से मुकाबला करना होगा।

महिला वर्ग में नाओमी ओसाका ( naomi osaka ) लगातार तीसरा ग्रैंड स्लैम जीतने का प्रयास करेंगी। अगर पहले दौर में वह एना केरोलिना श्मीदलोवा को हरा देती हैं तो उनका सामना 2017 फ्रेंच ओपन विजेता येलेना आस्टापेंको या पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 विक्टोरिया अजारेंका से हो सकता है।

सेरना विलियम्स क्वार्टर फाइनल में ओसाका को कड़ी टक्कर दे सकती है, लेकिन 23 बार की ग्रैंड स्लैम विजेता ने पिछले साल टूर्नामेंट के बाद क्ले कोर्ट पर केवल एक मुकाबला खेला है।

टॉप हाफ में मौजूद मौजूदा चैम्पियन सिमोना होलेप ( Simona Halep ) को अंतिम-8 में पहुंचने के बाद पेत्रा क्विटोवा जबकि दूसरी सीड कैरोलिना प्लिस्कोवा को एंजेलिक कर्बर से भिड़ना पड़ सकता है।