स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

डिनर के बाद एंजॉय करें रबड़ी खीर

Amanpreet Kaur

Publish: Aug 20, 2018 17:12 PM | Updated: Aug 20, 2018 17:12 PM

Sweet

रबड़ी खीर बहुत ही टेस्टी और हैल्दी रेसिपी है। आप इसे शौक से मेहमानों के सामने परोस सकते हैं।

रबड़ी खीर बहुत ही टेस्टी और हैल्दी रेसिपी है। आप इसे शौक से मेहमानों के सामने परोस सकते हैं। इसे बनाने में थोड़ा वक्त जरूर लगता है, लेकिन इसका स्वाद आपकी सार थकान दूर कर देगा। यहां पढ़ें रबड़ी खीर की रेसिपी -

सामग्री -

रबडी़ - २५० ग्राम
चावल - द कप (५० ग्राम)
चीनी - ½ कप (१०० गाम) और स्वादानुसार
इलायची पाउडर - ½ छोटी चम्मच
किशमिश - १ टेबल स्पून
बादाम - १०-१२
काजू - १०-१२
दूध - १ लीटर

विधि -

चावलों को अच्छे से साफ करके धोकर पानी में ½ घंटे के लिए भिगो कर रख दीजिए इसके बाद पानी हटाकर चावलों को दरदरा पीस लीजिए।

दूध को भगोने में डाल कर उबालने के लिए रख दीजिए। दूध में उबाल आने पर भीगे पिसे चावल डाल दीजिए, और अच्छी तरह चलाते हुए मिला दीजिए और अब दूध को हर १-२ मिनिट में चलाते रहें और गैस की आंच को मीडियम ही रखें।

काजू और बादाम को बारीक टुकड़ों में काट कर तैयार कर लीजिए। जब चावल पक जाएं, दूध और चावल मिल कर एक हो जाए तब कटे हुये काजू, बादाम और किशमिश खीर में डाल दीजिए।

चावल और मेवे सभी मुलायम हो गये हैं और खीर गाढ़ी हो गई है। गैस बंद कर दीजिए अब खीर में चीनी डाल दीजिए और इलाइची मिला दीजिए और खीर को २-३ मिनिट के लिए ढककर रख दीजिए ताकि चीनी घुल जाए, ढक्कन खोलिए और खीर को अच्छी तरह चला दीजिये, खीर को थोड़ा ठंडा होने के बाद, इसमें रबडी़ डाल कर मिला दीजिए।

खीर बनकर तैयार है, प्याले में निकाल लिजिए और बारीक कटे हुए काजू बादाम से सजाएं और सर्व कीजिए। रबड़ी खीर ठंडी और गरम दोंनों ही तरह की अच्छी लगती है। रबडी़ खीर को फ्रिज में रख कर के ३ दिनों तक खाया जा सकता है।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।