स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

बच्चों के लिए बनाएं पाइनेप्पल जैम

Amanpreet Kaur

Publish: Aug 04, 2018 16:27 PM | Updated: Aug 04, 2018 16:27 PM

Sweet

बच्चों को जैम बहुत पसंद होता है। वे कभी इसे ब्रेड पर लगाकर तो कभी पराठे में लगाकर खाना पसंद करते हैं।

बच्चों को जैम बहुत पसंद होता है। वे कभी इसे ब्रेड पर लगाकर तो कभी पराठे में लगाकर खाना पसंद करते हैं। वैसे तो बाजार में जैम आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर आप चाहें तो इसे घर में भी बना सकते हैं। पाइनेप्पल जैम बनाना बहुत ही आसान है और यह खाने में भी बहुत स्वादिष्ट होता है। यहां पढ़ें पाइनेप्पल जैम की रेसिपी -

सामग्री -

अनन्नास - 1 किग्रा.
चीनी - 1 किग्रा ( 5 कप)
नीबू - 2
दाल चीनी - 1 इंच के 2 टुकड़े (यदि आप चाहें)
जाय फल - 1/4 छोटी चम्मच

विधि -

अनन्नास को छील कर इतने छोटे टुकड़ों में काट लीजिए कि वह मिक्सर से पीसे जा सके। अनन्नास के टुकड़ों को मिक्सर में डालकर पीस लीजिए। किसी कांच के बर्तन में पिसा अनन्नास और चीनी को मिलाकर, 1 घंटे के लिए ढककर रख दीजिए, चीनी काफी मात्रा में अनन्नास के रस में घुल जाती है।

स्टील की कढ़ाई में पाइल एपल और चीनी के मिश्रण को पकाने के लिए आग पर रखिए, चमचे से थोड़ी थोड़ी देर में चलाते रहिए, ताकि मिश्रण कढ़ाई में न लगे।

मिश्रण में उबाल आने और चीनी पूरी तरह घुल जाने के बाद, मिश्रण को गाड़ा होने तक बीच बीच में चलाते हुए पकने दीजिए, जैम को चैक करने के लिए थोड़ा सा मिश्रण चमचे से निकाल कर प्लेट में गिराइए। ऊंगली और अंगूठे के बीच चिपका कर देखिए, अगर मिश्रण तार निकालते हुए ऊंगली से चिपकता है, तब जैम बन चुका है, आग बन्द कर दीजिए। अनन्नास जैम ठंडा होने के बाद गाड़ा हो कर सैट हो जाता है, चमचे से गिराने पर थक्के के रूप में गिरता है।

दाल चीनी और जाए फल को कूट कर, पाउडर बनाकर जैम में डालकर मिला दीजिए। जैम ठंडा होने के बाद नीबू का रस भी निकाल कर जैम में मिला दीजिए।

जैम को रखने के लिए कांच की बोतल को उबलते पानी से धोकर धूप में सुखा लीजिए। अनन्नास जैम को पूरी तरह ठंडा होने के बाद बोतल में जैम भर कर रख दीजिए। जैम को एक बड़ी बोतल में रखने के बजाए छोटी छोटी कई बोतलों में रखना अधिक सही होता है। अनन्नास जैम को चपाती या परांठे के साथ, ब्रेड की सैन्डविच बनाकर, केक में मिलाकर, ब्रेड के अन्दर भरकर बेक करके जैसे जी चाहे, खाईए।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।