स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

कैंसर से बचना चाहते हैं तो जरूर खाएं ये चीज

Amanpreet Kaur

Publish: Aug 03, 2018 10:42 AM | Updated: Aug 03, 2018 10:42 AM

Sweet

प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में मिलता है।

प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, विटामिन ए, सी भरपूर मात्रा में मिलता है। यह गर्भवस्था में संक्रमण रोकती, हृदय, अवसाद में फायदेमंद है। ब्रोकली की खीर कैंसर निरोधी व रोग प्रतिरोधकता को बढाती है।

सामग्री:

1 ब्रोकली
5 कप दूध
1/2 कप साबूदाना
1/2 कप नारियल बुरादा
1/2 कप क्रश मावा
इलायची पाउडर
1/2 कप मेवे और चीनी

ऐसे बनाएं :

उबलते पानी में 2-3 मिनट के लिए ब्रोकली रख दें। इसके नेचुरल रंग को बनाए रखने के लिए गरम पानी से निकालकर ठंडे पानी में डाल दें। दो मिनट बाद इसे मिक्सी में पीस लें। इसके बाद अलग बर्तन में दूध में उबाल आने पर भीगे साबूदाने डालकर 10-15 मिनट तक पकाएं। इसके बाद इसमें मावा, ब्रॉक्ली पेस्ट, नारियल बुरादा और चीनी मिला दें। पांच मिनट बाद गैस बंद कर दें। ठंडी होने पर इलाइची पाउडर और ड्राइ फू्रट से गार्निश करके सर्व करें।

जोड़ों के दर्द में फायदेमंद बाजरा तिल कुकीज

बाजरे में पोटैशियम, मैग्नीशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। इससे कैंसर कारक टॉक्सिन नहीं बनते हैं। अर्थराइट्सि, हाइ ब्लड प्रेशर त्वचा और बालों संबंधी समस्या में फायदेमंद है।

सामग्री:

1 कप बाजरा आटा
आधा कप गेहूं का आटा
एक कप बारीक पिसी चीनी
आधा कप तिल
आधा टी स्पून बेकिंग पाउडर
एक चुटकी बेकिंग सोडा
सूखा अदरक पाउडर

ऐसे बनाएं :

घी और शक्कर मिलाकर फेंटे। इसमें सारी सामग्री बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा, अदरक पाउडर, तिल, बाजरा व गेहूं का आटा मिलाकर 10 मिनट के लिए रख दें। अब छोटे बॉल्स बनाकर, तिल से लपेटकर चपटा कर दें। पहले से गरम कढ़ाई में 30 मिनट के लिए बेक करें और स्वादिष्ट कुकीज तैयार है। बच्चों और बडों के लिए हैल्दी है। बच्चों को टिफिन में दे सकते हैं।

अगर आप भी खाना बनाने के शौकीन हैं और कुछ ऐसी डिशेज बनाते हैं जिन पर आपको हर बार तारीफें मिलती हैं तो अब हम आपको अपनी इस कला के प्रदर्शन के लिए प्लैटफॉर्म देने जा रहे हैं। आप अपनी खास रेसिपीज पत्रिका डॉट कॉम के साथ शेयर कर सकते हैं। कंमेंट बॉक्स में अपनी रेसिपी हमें लिख भेजें। आप अपनी रेसिपी का वीडियो भी हमारे साथ शेयर कर सकते हैं। चुनिंदा रेसिपीज को पत्रिका डॉट कॉम पर फीचर भी किया जाएगा। तो देर किस बात की, लिख भेजिए हमें अपनी स्पेशल रेसिपी।