स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खाद्य मंत्री बोले-केन्द्र के इंकार के बाद भी प्रदेश सरकार वृद्ध-दिव्यांग आश्रमों को देगी सस्ता चावल

Ram Prawesh Wishwakarma

Publish: Sep 10, 2019 21:16 PM | Updated: Sep 10, 2019 21:16 PM

Surajpur

जल्द लागू किया जाएगा यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम

सूरजपुर. खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री अमरजीत भगत के मुख्य आतिथ्य एवं सरगुजा विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष खेलसाय सिंह की अध्यक्षता में यहां मंगलभवन में राशन कार्ड वितरण कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम का शुभांरम्भ अतिथियों द्वारा मां सरस्वती के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि द्वारा नवीनीकरण किये गये राशनकार्डों का वितरण हितग्राहियों को किया गया।

मुख्य अतिथि की आसंदी से कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये मंत्री भगत ने कहा कि मुख्य मंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ में पूरे हिन्दुस्तान में पहली बार यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम लागू किया जा रहा है। यूनिवर्सल पीडीएस सिस्टम के इस अनूठे कदम से 'सस्ता चावल सबका अधिकार ध्येय वाक्य को सार्थक किया जायेगा। उन्होंने कहा कि इसके तहत कोटवार से लेकर कलेक्टर तक तथा पार्षद से लेकर मंत्री तक सभी का राशनकार्ड बनाये जायेंगे। नवीनीकरण किये गये राशनकार्डो का वितरण तेजी से किया जा रहा है।

इसके साथ ही सार्वभौम पीडीएस सिस्टम के तहत हितग्राही प्रदेश एवं देश के किसी भी पीडीएस दुकान से राशन ले सकेंगे। सार्वभौम पीडीएस सिस्टम में राशन दुकानों का संचालन पारदर्शितापूर्ण होगी। उन्होंने बताया कि नये राशनकार्ड के लिए आवेदन हेतु आज से 17 सितम्बर तक ग्राम पंचायतों, जनपद कार्यालयों तथा नगरीय निकाय कार्यालयों में शिविर का आयोजन किया जायेगा। भगत ने कहा कि केन्द्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के वृद्धाश्रम, दिव्यांग आश्रम तथा इसी प्रकार के स्वयंसेवी संस्थानों को सस्ता चावल देने से इंकार कर दिया है। लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार इन सभी संस्थानों को प्रदेश की कोटा से सस्ता चावल देना प्रदान करेगी।

कलक्टर दीपक सोनी ने बताया कि राज्य शासन की मंशानुरूप राशनकार्ड नवीनीकरण का कार्य समय-सीमा पर पूर्ण कर वितरण की कार्यवाही प्रारंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि जिले में राशनकार्ड नवीनीकरण के लिए 1 लाख 88 हजार 562 आवेदन प्राप्त हुये थे जिसमे 1 लाख 86 हजार 639 आवेदकों को पात्र पाया गया। इन सभी पात्र हितग्राहियों के राशनकार्डो का नवीनीकरण कर दिया गया है।

कार्यक्रम को भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने भी संबोधित किया। इस दौरान महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 20 नन्हें बच्चों को सुपोषण थैली का वितरण किया गया। इसके साथ ही जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्य अतिथि के हाथों सूरजपुर फार्मर प्रोड्यूस कंपनी के सदस्यों को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।