स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

Breaking News: आदर्श गोठान में 2 गायों की मौत, प्रशासनिक महकमे में मचा हड़कंप, पहुंचे एसडीएम-सीईओ, ये बात आ रही सामने

Ram Prawesh Wishwakarma

Publish: Nov 02, 2019 20:46 PM | Updated: Nov 02, 2019 20:46 PM

Surajpur

Breaking News: एक मवेशी की हालत अभी भी खराब, कुछ दिन पूर्व भी 2 मवेशियों की हो गई थी मौत लेकिन मुआवजा देने की बात कहकर मामले को दबाया

केरता. सूरजपुर जिले के प्रतापपुर विकासखंड के ग्राम खडग़वांकला स्थित आदर्श गोठान में 2 मवेशियों (गायों) की मौत होने का मामला सामने आया है। वहीं एक की हालत गंभीर बनी हुई है।

दरअसल शुक्रवार की शाम एक ग्रामीण ने मवेशियों को गोठान में भेजा था, इसी दौरान मवेशियों ने खाद (urea) का सेवन कर लिया और उनकी मौके पर ही मौत हो गई। आदर्श गोठान में मवेशियों की निगरानी नहीं होने की वजह से यह घटना हुई, बताया जा रहा है कि पूर्व में भी यहां 2 मवेशियों की मौत हो चुकी है।


प्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरुवा, घुरवा में जमीनी स्तर पर कई अव्यवस्थाएं देखने को मिल रहीं हैं। विशेषकर गोठानों में आवश्यक सुविधाओं, देखभाल के अभाव में मवेशियों की मौत होने के मामले प्रदेश के अन्य जिलों से सामने आ चुके हैं।

अब इसी कड़ी में सूरजपुर जिले के प्रतापपुर ब्लॉक अंतर्गत ग्राम खडग़वांकला स्थित आदर्श गोठान में शुक्रवार की शाम 2 मवेशियों की मौत हो गई तथा एक की हालत गंभीर बनी हुई है। दरअसल ग्राम खडग़वां के गुड़रुडांड़ निवासी धरम साय अपने मवेशियों को आदर्श गोठान में भेजा था।

[MORE_ADVERTISE1]Breaking News: आदर्श गोठान में 2 गायों की मौत, प्रशासनिक महकमे में मचा हड़कंप, पहुंचे एसडीएम-सीईओ, ये बात आ रही सामने[MORE_ADVERTISE2]

इस गोठान में मवेशियों की देखभाल के लिए 5 लोगों को रखा गया है, लेकिन सभी नदारद थे। इधर 3 मवेशियों ने चरने के दौरान गोठान में बोरियों में रखे खाद का सेवन कर लिया। इससे कुछ ही देर में 2 मवेशियों की मौके पर ही मौत हो गई तथा एक की हालत गंभीर हो गई।


पूर्व में भी दो मवेशी की हो चुकी है मौत
पूर्व सरपंच डिकलेश्वर सिंह ने आरोप लगाया कि गोठान में पूर्व में भी 2 मवेशियों की मौत हो चुकी है, लेकिन मवेशी मालिक को मुआवजा देने की बात कहकर इस मामले को सामने नहीं आने दिया गया। आज भी मवेशी मालिक को मुआवजा नहींं मिल सका है।


सही व्यवस्था नहीं होने का आरोप
भाजपा नेता रामकेश चक्रधारी व अन्य लोगों ने आरोप लगाया कि गोठान में मवेशियों के लिए आवश्यक व्यवस्थाओं के साथ ही निगरानी का भी अभाव है। जिन्हें काम पर लगाया गया है, वे नदारद रहते हैं। यहां मवेशियों की सही ढंग से देखभाल नहीं हो रही है।


एसडीएम, सीईओ ने किया निरीक्षण
आदर्श गोठान में मवेशियों की मौत की खबर से प्रशासनिक महकमे में भी हड़कंप मच गया। शनिवार की शाम एसडीएम सीएस पैंकरा, जनपद सीईओ निजामुद्दीन डॉक्टरों के साथ गोठान पहुंचे। यहां अधिकारियों ने मामले की जानकारी ली। वहीं डॉक्टरों ने पशुओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया।


पीएम रिपोर्ट के बाद की जाएगी जांच
पीएम रिपोर्ट आने के बाद जांच की जाएगी। जो भी दोषी होगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।
सीएस पैंकरा, एसडीएम

सूरजपुर जिले की क्राइम की खबरें पढऩे के लिए क्लिक करें- Surajpur Crime

[MORE_ADVERTISE3]