स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

खेतों के बाद घरों पर टिड्डियों का हमला

Sadhu Singh

Publish: Jan 18, 2020 01:32 AM | Updated: Jan 18, 2020 01:32 AM

Sri Ganganagar

रावलामंडी. टिड्डियों के हमले के आगे कृषि विभाग बोना नजर आ रहा है। केएनडी व केएनएम के क्षेत्र सहित बीडी व खानूवाली के दो दर्जन चकों में टिड्डियों का आना जारी है।

रावलामंडी. टिड्डियों के हमले के आगे कृषि विभाग बोना नजर आ रहा है। केएनडी व केएनएम के क्षेत्र सहित बीडी व खानूवाली के दो दर्जन चकों में टिड्डियों का आना जारी है। फिलहाल किसानों को राहत मिलती नहीं दिख रही। टिड्डी दल ने सरसों, तारामीरा, सहित गेहूं की फसल को नुकसान पहुंचाया है। शुक्रवार को एक बार फिर से टिड्डियों ने केएनडी व खानुवाली के कई चको में हमला बोल दिया।

कृषि विभाग के सहायक निदेशक रामनिवास चौधरी ने बताया कि अभी तक 9 हजार हेक्टयर ( 36 हजार ) बीघा टिड्डियों से प्रभावित हुआ है। करीब आठ मुरब्बा में फसल को नुकसान हुआ है। शुक्रवार को अनूपगढ़ विधायक सन्तोष बावरी ने टिड्डियों से प्रभावित इलाके का दौरा किया। किसानों को सरकार से उचित मुआवजा व दिलाने की बात कही। कृषि विभाग के डॉ. जीआर मटोरिया, जसवंतसिंह बराड़, टिड्डी नियंत्रण दल के डिप्टी डायरेक्टर डॉ. केएल गुर्जर, सहायक निदेशक रामनिवास चौधरी, सहायक कृषि पर्यवेक्षक अरविंद बिश्नोई ने कीटनाशी का छिड़काव करवाया। चौधरी ने बताया कि अब रावला क्षेत्र में टिड्डियां एकबारगी खत्म कर दी गई है।

कीकरवाली. ग्रांम पंचायत कीकरवाली, कुम्हारावाला और पीएस क्षेत्र में शुक्रवार दोपहर बाद टिड्डी दल आने पर किसानों में हड़कंप मच गया। किसान व श्रमिक थाली, पीपा, पटाके, ट्रैक्टर आदि लेकर खेतों में पहुंचे। कुछ किसानों ने धुआं भी किया।

[MORE_ADVERTISE1]