स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

सपने थे बड़े, पैसों की थी कमी, कार को यूं बना ड़ाला हेलीकॉप्टर

Prateek Saini

Publish: Aug 11, 2019 17:17 PM | Updated: Aug 11, 2019 17:17 PM

Siwan

Tata Nano Car: मिथिलेश का सपना था कि वह हेलीकॉप्टर ( Helicopter ) बनाए, पर हालात उनके पक्ष में नहीं थे उसके बाद उन्होंने कार में हेलीकॉप्टर के सभी जरूरी फीचर्स ( Tata Nano Features ) डाल दिए और...

(छपरा,सिवान): अगर इंसान ठान ले तो क्या नहीं कर सकता, जरूरत है तो सपने को पूरा करने के लिए जुनून पैदा करने की। बिहार के छपरा जिले के रहने वाले मिथिलेश प्रसाद के इसी जुनून ने उनसे कुछ ऐसा करवाया जो सबसे हटके था और जिसके बारे में वह हमेशा से सोचते रहे थे। हेलीकॉप्टर बनाने का सपना पाले 24 वर्षीय मिथिलेश ने अपनी नैनो कार को हेलीकॉप्टर की तरह मोडिफाइड किया। भले ही यह हेलीकॉप्टर जैसी दिखने वाली कार उड़ नहीं सकती पर यह मिथिलेश के लिए अपने सपने को पूरा करने जैसा है।

 

मिथिलेश प्रसाद बताते हैं कि बचपन से उनका सपना था कि वह हेलीकॉप्टर बनाए। माली हालत ठीक नहीं होने के कारण वह ऐसा नहीं कर पाए। पर उनके सपने उनका पीछा कहां छोड़ने वाले थे। मिथिलेश ने अपनी नैनो कार को हेलीकॉप्टर की तरह बना डाला। मिथिलेश के इस प्रयास की हर तरफ प्रशंसा हो रही है।


12वीं तक पढ़े, करते है पाइप फिटिंग

 

Tata Nano Car

मिथिलेश ने 12वीं तक पढ़ाई की है। वह पाइप फिटिंग का काम करते है। उनका कहना है कि उन्होंने अपने भाई के साथ मिलकर सात महीने में कार को यह रूप दिय। इस काम में उन्हें सात लाख रूपए खर्च करने पड़े ऐसा बताया जा रहा है।


हेलीकॉप्टर कार में है यह विशेषताएं

Tata Nano Car

टाटा नैनो Tata Nano no ) कार में पांच लोग आराम से बैठ सकते है। तो मिथिलेश की इस कार में भी इतने लोग आसानी से सफर कर सकते है। उनकी यह हेलीकॉप्टर कार उड़ नहीं सकती पर सवारी को अनुभव कुछ—कुछ हेलीकॉप्टर जैसा ही आता है क्योंकि मिथिलेश ने इसमें टेल रोटर, मुख्य रोटर ब्लेड, टेल बूम, रोटर मास्ट और कॉकपिट फिट किया है। इस कार में लगी टेल रोटर, मुख्य रोटर ब्लेड, रोटर मास्ट, कार के चलने पर हेलीकॉप्टर की तरह घूमती जरूर है। यह दिखने में और भी आर्कषक लगे इसके लिए एलईडी ( LED ) लाइटस लगाई गई है। भले ही मिथिलेश का यह हेलीकॉप्टर उड़ता नहीं हो लेकिन उन्होंने विश्वास जताया है कि वह इस पर और काम करेंगे और भविष्य में इसमें हर वह तकनीकी बदलाव किया जाएगा जिससे यह उड़ने लगे।

बिहार की ताजा ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

यह भी पढ़ें: चुनौतियों से भरे माहौल में भी पीएम मोदी नहीं भूलेे अपने संस्कार, देखें स्पेशल वीडियो