स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

VIDEO धूं-धूं कर जल गया दशानन का पुतला

Bharat Kumar Prajapat

Publish: Oct 08, 2019 20:38 PM | Updated: Oct 08, 2019 20:38 PM

Sirohi

सिरोही. शहर समेत जिलेभर में मंगलवार को विजया दशमी का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया।

सिरोही. शहर समेत जिलेभर में मंगलवार को विजया दशमी का पर्व उल्लास के साथ मनाया गया। इस दौरान कई छोटे-बड़े गांव-शहरों में रावण का दहन किया गया। शहर के दशहरा मैदान में शाम को रावण के पुतले का दहन किया गया। मेघनाद और कुंभकरण के पुतले भी जलाए गए। शहर में 60 फीट रावण का पुतला महज 47 सैकण्ड में ही धूं-धूं कर जल गया। कुंभकरण और मेघनाद के पुतले भी चंद सैकण्डों में ही जल गए। पुतलों के दहन से पहले मैदान में आकाशीय आतिशबाजी भी की गई।
दशहरा मैदान में शाम छह बजे लोगों का आना शुरू हो गया। गाजे-बाजे के साथ रामझरोखा से निकली शोभायात्रा शहर के बाजार से होती हुई शाम करीब पौने सात बजे रावण दहन स्थल पहुंची। शोभायात्रा में राम, लक्ष्मण, सीता समेत विभिन्न देवी-देवताओं के स्वांग रचे युवा शामिल रहे। शोभायात्रा के मैदान में पहुंचते ही मैदान में भीड़ जुटनी शुरू हो गई। शाम सात बजते-बजते अच्छी खासी भीड़ जमा हो गई।
आतिशबाजी ने मोहा
सबसे पहले शाम को आकर्षक आतिशबाजी की गई। इस दौरान शानदार आकाशीय आतिशबाजी ने दर्शकों का मन मोहा। समूचा आसमां रोशनी से जगमगा उठा। इस दौरान लोग उम्दा आतिशबाजी की तारीफ करते नजर आए तो बच्चों ने इसका खासा आनन्द उठाया। रावण दहन के बाद सदर बाजार, बस स्टैण्ड मार्ग, सारणेश्वर दरवाजा समेत कई स्थानों पर बन रही गर्मा गर्म जलेबी की दुकानों पर भीड़ देखी गई।
दहन से पहले राम, लक्ष्मण और सीता समेत विभिन्न देवी-देवताओं के स्वांग रचे युवाओं का स्वागत किया गया। बाद में अतिथियों की मौजूदगी में राम ने धनुष से अहंकारी रावण की नाभि में तीर चलाया। इस दौरान मुख्यअतिथि के नाते विधायक संयम लोढ़ा, कलक्टर सुरेन्द्रकुमार सोलंकी, एसपी कल्याणमल मीना, एडीएम रिछपालसिंह बुरड़क, सभापति धनपतसिंह राठौड़, नेता प्रतिपक्ष ईश्वरङ्क्षसह डाबी समेत कई जने मौजूद रहे। द