स्लो इंटरनेट स्पीड होने पर आपको पत्रिका लाइट में शिफ्ट कर दिया गया है ।
नॉर्मल साइट पर जाने के लिए क्लिक करें ।

नवाचार : आकुना स्कूल में स्थापित हुई खिलौना बैंक, खेल-खेल में मिलेगी शिक्षा

Bharat Kumar Prajapat

Publish: Oct 15, 2019 19:43 PM | Updated: Oct 15, 2019 19:43 PM

Sirohi

सिरोही. मडिय़ा ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय आकुना में मंगलवार को अन्त्योदय टॉय बैंक के संस्थापक महेंद्र मेहता एवं भामाशाह उमा खण्डेलवाल के सहयोग से खिलौना बैंक की स्थापना की गई।

सिरोही. मडिय़ा ग्राम पंचायत के राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय आकुना में मंगलवार को अन्त्योदय टॉय बैंक के संस्थापक महेंद्र मेहता एवं भामाशाह उमा खण्डेलवाल के सहयोग से खिलौना बैंक की स्थापना की गई। विद्यार्थियों को खेल-खेल में पढऩे का अवसर मिलेगा।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि एसएमसी अध्यक्ष खेताराम एवं विशिष्ट अतिथि प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार रहे। अन्त्योदय खिलौना बैंक मुम्बई की मुहिम के तहत स्कूल में अल्फा न्यूमेरो बोर्ड, जम्बो इंडिया मैप, वन प्ले बॉक्स, पाट्र्स ऑफ बॉडी गेम, द ग्रेट परफेक्शन गेम, मैग्नेटिक स्लेट, टॉय बास्केटबॉल गेम समेत विभिन्न प्रकार के पजल्स के खिलौने उपलब्ध करवाए गए।
इस अवसर पर प्रधानाध्यापक दिनेश कुमार ने कहा कि खिलौनों के माध्यम से सीखने की क्षमता बढ़ाई जा सकती है। इसलिए टॉय बैंक बनाया गया है। शारीरिक शिक्षक गंगासिंह ने कहा कि टॉय बैंक उस वर्ग के बच्चों के लिए वरदान साबित होगा जो महंगे एवं अच्छे खिलौने खरीदने में असमर्थ होते हैं। टॉय बैंक की स्थापना में महेंद्र मेहता और अन्त्योदय टीम से जुड़े शिक्षक छगनलाल मेघवाल का सहयोग रहा। इस मौके पर विद्यालय स्टाफ कविता मेघवाल, मीनाक्षी, विशाल राणा, प्रियंका जीनगर, विक्रम कुमार, प्रभुराम पुरोहित, लालाराम देवासी, डूंगरपुरी, धापूदेवी आदि मौजूद थे।